Omicron BF.7: वैक्सीन से बने एंटीबाडी को भी दे रहा चकमा कोरोना का नया वेरिएंट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट
Advertisement

Omicron BF.7: वैक्सीन से बने एंटीबाडी को भी दे रहा चकमा कोरोना का नया वेरिएंट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

Omicron BF.7 in India: कोरोना वायरस के ओमीक्रोन (Omicron) वेरिएंट के सब-वेरिएंट्स बीएफ.7 का पहला मामला भारत में सामने आया है, जिसको लेकर एक्सपर्ट्स लोगों को सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं.

Omicron BF.7: वैक्सीन से बने एंटीबाडी को भी दे रहा चकमा कोरोना का नया वेरिएंट, ये लक्षण दिखते ही हो जाएं अलर्ट

Omicron BF.7 Variant Symptoms: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर अभी खत्म नहीं हुआ है और लगातार इसके नए-नए वेरिएंट सामने आ रहे हैं. देश में कोविड-19 (Covid-19) के नए मामलों में कमी आने के बाद थोड़ी राहत मिली है, लेकिन ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron BF.7 in India) ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है. भारत में बीएफ.7 का मामला सामने आने के बाद एक्सपर्ट्स लोगों को सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं.

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 ने भारत में दी दस्तक

कोरोना के नए ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट से दुनियाभर के देशों में खलबली है और अब इसकी एंट्री भारत में भी हो गई है. देश में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट्स BF.7 का मामला सामने आया है, जिसके पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया गया है.

देश में नया वेरिएंट बढ़ा सकता है मुश्किलें

त्योहारी सीजन में भीड़-भाड़ को देखते हुए एक्सपर्ट्स लोगों को ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 को लेकर सावधान रहने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि बाजारों में बढ़ती भीड़ की वजह से यह तेजी से फैल सकता है. हाल के समय में चीन में कोरोना वायरस के मामलों में आई तेजी का कारण BF.7 वेरिएंट को ही बताया जा रहा है. इसके अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और बेल्जियम में भी बीएफ.7 के मामले सामने आ चुके हैं.

वैक्सीन से बने एंटीबाडी को भी दे रहा है चकमा

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट BF.7 को लेकर अब तक की गई स्टडी में यह बात सामने आई है कि इस वेरिएंट में इम्युनिटी को चकमा देने की क्षमता है. एक्सपर्ट का कहना है कि नया वेरिएंट संक्रमण या वैक्सीन से बने एंटीबॉडी को चकमा दे रहा है और इसको लेकर लोगों को सावधान रहने की जरूरत है, क्योंकि फेस्टिवल सीजन में यह तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है.

ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron BF.7) के लक्षण ओमिक्रॉन के पुराने वेरिएंट्स की तरह ही हैं, लेकिन इसके साथ ही लोगों को बदन दर्द की समस्या हो रही है. अगर गले में खराश, कंजेशन, थकान, खांसी और नाक बहने जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए. इसके अलावा अगर किसी को लंबे समय से शरीर में दर्द हो रहा है तो उसे कोविड टेस्ट कराने की जरूरत है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news