Monkeypox Symptoms: ये हैं मंकीपॉक्स के खतरनाक लक्षण, जानें किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा
Advertisement

Monkeypox Symptoms: ये हैं मंकीपॉक्स के खतरनाक लक्षण, जानें किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा

How to protect from Monkeypox: मंकीपॉक्स को लेकर लोगों में डर का माहौल है और लोग जानना चाहते हैं कि इसका सबसे ज्यादा खतरा किन लोगों को है और इसके लक्षण क्या हैं?

Monkeypox Symptoms: ये हैं मंकीपॉक्स के खतरनाक लक्षण, जानें किन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा

Monkeypox Most Common Symptoms: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) संकट अभी खत्म नहीं हुआ है और इस बीच बुखार से जुड़ी एक नई बीमारी मंकी फीवर (Monkey Fever) का मामला सामने आ गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से केरल लौटा शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है. भारत में मंकीपॉक्स के पहले मामले ने देश में बड़ी चिंता पैदा कर दी है और सरकार ने इस बीमारी से बचाव के उपाय तेज कर दिए हैं. कोरोना महामारी का कहर देख चुके लोगों में अब मंकीपॉक्स को लेकर डर का माहौल है. लोग जानना चाहते हैं कि इसका सबसे ज्यादा खतरा किन लोगों को है और इसके लक्षण क्या हैं?

कैसे फैलता है मंकीपॉक्स वायरस?

मंकीपॉक्स (Monkeypox) बीमारी का वायरस 'फ्लैविविराइडा (Flaviviridae Virus)' फैमिली से आता है और यह बीमारी बंदरों से इंसानों तक फैल सकती है. इससे संक्रमित व्यक्ति क्यासनुर फॉरेस्ट डिजीज (केएफडी) से ग्रस्त पाया जाता है, जिसे आम बोलचाल की भाषा में 'मंकी फीवर (Monkey Fever)' कहते हैं. मंकीपॉक्स जानवरों से इंसानों और फिर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है.

क्या हैं मंकीपॉक्स के लक्षण?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स वायरस ((MonkeyPox Virus) के कारण होने वाली गंभीरता के बारे में चेतावनी दी है और बताया है कि इस बीमारी में स्किन इंफेक्शन, निमोनिया, भ्रम और आंखों की समस्याएं शामिल हैं. मंकीपॉक्स के शुरुआती लक्षण (MonkeyPox Symptoms) बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, सूजन लिम्फ नोड्स, ठंड लगना और थकावट हो सकती है. इस बीमारी से संक्रमित शख्स के शरीर पर दाने निकल आते हैं और इसकी शुरुआत चेहरे से होती है, जो आमतौर पर संक्रमित होने के 6-13 दिनों में दिखाई देने लगते हैं.

इन लोगों को है मंकीपॉक्स से सबसे ज्यादा खतरा

मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क (यौन संपर्क सहित) में आने वाले व्यक्ति को संक्रमण का ज्यादा खतरा है. इसके अलावा चूहों से मिलती-जुलती प्रजाति जैसे जानवरों के साथ नियमित रूप से संपर्क में रहने वालों को भी मंकीपॉक्स का ज्यादा खतरा है. मंकीपॉक्स से संक्रमित जानवर के संपर्क में आने से भी कोई व्यक्ति संक्रमित हो सकता है. मंकीपॉक्स के मरीजों की देखभाल करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को संक्रमण का खतरा है और उन्हें सतर्क रहने की सलाह दी जाती है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, छोटे बच्चों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को भी मंकीपॉक्स से संक्रमित होने का खतरा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी

Trending news