WHO Alert on Monkeypox: मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने डराया, मौतों पर कह दी इतनी बड़ी बात
Advertisement

WHO Alert on Monkeypox: मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने डराया, मौतों पर कह दी इतनी बड़ी बात

Monkeypox Cases: भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन केरल में और एक दिल्ली में है.इस बीच, केरल से भी पहला मामला दर्ज करने वाले मरीज को शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

WHO Alert on Monkeypox: मंकीपॉक्स को लेकर WHO ने डराया, मौतों पर कह दी इतनी बड़ी बात

Monkeypox News: भारत सहित अफ्रीका के बाहर मंकीपॉक्स से चार मौतों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि इस संक्रामक बीमारी से और अधिक मौतें होने की संभावना है. डब्ल्यूएचओ यूरोप के वरिष्ठ आपातकालीन अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड ने एक बयान में कहा, लगातार बढ़ रहे मंकीपॉक्स के मामलों को देखते हुए और अधिक मौतें होने का अंदेशा है.

78 देशों में फैला मंकीपॉक्स

स्मॉलवुड ने जोर देकर कहा कि इस प्रकोप को रोकना चाहिए. हालांकि, स्मॉलवुड ने जोर देकर कहा कि ज्यादातर मामलों में यह बीमारी इलाज के बिना ही ठीक हो जाती है. नवीनतम मंकीपॉक्स का प्रकोप जो पहली बार मई में रिपोर्ट किया गया था, तब से 78 देशों में 18,000 से अधिक मामलों में फैल गया है, जो 28 जुलाई को डब्ल्यूएचओ के अंतिम अपडेट के अनुसार है.

उस समय, अफ्रीका से मंकीपॉक्स से संबंधित पांच मौतों की सूचना मिली थी. पिछले हफ्ते, स्पेन से दो और ब्राजील और भारत से एक-एक मौत हुई थी. केरल के एक 22 वर्षीय युवक की शनिवार को मंकीपॉक्स से मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह 21 जुलाई को यूएई से राज्य लौटा था और 27 जुलाई को उसे इंसेफेलाइटिस और बुखार होने के बाद एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसके लिम्फ नोड्स भी सूज गए थे. 

भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से तीन केरल में और एक दिल्ली में है.इस बीच, केरल से भी पहला मामला दर्ज करने वाले मरीज को शनिवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news