Reduce Migraine Yoga Tips: सिर दर्द से रहते हैं परेशान? इन योगासन से माइग्रेन चुटकियों में होगा खत्‍म
Advertisement

Reduce Migraine Yoga Tips: सिर दर्द से रहते हैं परेशान? इन योगासन से माइग्रेन चुटकियों में होगा खत्‍म

Migraine Symptoms: सिर दर्द की समस्‍या से आजकल कई लोग परेशान रहते हैं. इसके पीछे कई वजह होती है और जब ज्‍यादा टेंशन लेते हैं तो ये माइग्रेन में बदल जाता है. इसलिए आप जान लीजिए माइग्रेन को कैसे कंट्रोल किया जा सकता है.     

Reduce Migraine Yoga Tips: सिर दर्द से रहते हैं परेशान? इन योगासन से माइग्रेन चुटकियों में होगा खत्‍म

Reduce Migraine Symptoms: आज के समय में माइग्रेन बीमारी की चपेट में कई लोग आ रहे हैं. इसके पीछे टेंशन और हमेशा सिर दर्द की समस्‍या होना भी है. माइग्रेन होने के बाद सिर दर्द की समस्‍या और भी ज्‍यादा बढ़ जाती है. अगर इस बीमारी का समय पर इलाज न कराया जाए तो ये आपके दिमाग को कमजोर बना देती है. आपकी सोचने की क्षमता भी कम होने लगती है, लेकिन अगर आप रोजाना इन योग को करना शुरू कर दें तो ये समस्‍या कम हो सकती है.       

सेतु बंधासन

सेतु बंधासन योग बहुत आसान माना जाता है. इसके लिए आपको जमीन पर लेट जाना है, फिर अपने हाथों को दोनों पैरों के पीछे रखना होगा. इसके बाद धीरे-धीरे अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं, इस स्थिती में जमीन से सिर्फ आपका ऊपरी धड़, सिर, हाथ और पैर होना चाहिए. लगभग 10 सेकण्‍ड तक ऐसी ही स्थिती में रहे ओर इस आसन को 2 बार दोहराएं.       

बालासन

बालासन में आपको पैरों को ऊपर की ओर रखना है. इस आसान में आपको पैरों को ऊपर की तरफ रखना है. अब धड़ को फर्श पर आगे की तरफ झुकाए, आप यहां इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आपकी भुजाएं पूरी तरीके से खुली रहे. आपका फेस भी फर्श के साथ-साथ हथेलियों की तरफ रहना चाहिए. इससे आपको बहुत आराम महसूस होगा. इस तरह 3 से 5 बार करें.    

हस्तपादासन करें 

सिर दर्द की समस्‍या को कम करने के लिए आपको हस्तपादासन करना चाहिए. इसके लिए आपको आसन पर सीधा खड़ा रहना होगा, फिर आगे की ओर धीरे-धीरे झुकें. इसी स्थिती में शरीर को आधा मोड़ना है फिर दोनों हाथ को पैरों के ओर लाना है. इस योग में ध्‍यान रखें कि आपका फेस पैरों की तरफ होना चाहिए, इस तरह 3 से 5 बार करें. 
      
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news