Periods के दौरान महिलाएं न करें ये 5 गलतियां, वरना बढ़ सकती है तकलीफ
Advertisement

Periods के दौरान महिलाएं न करें ये 5 गलतियां, वरना बढ़ सकती है तकलीफ

Menstrual Cycle: जब किसी लड़की को पहली बार पीरियड्स आता है, तो उन्हें कई तरह की दुविधाएं होती हैं, जैसे उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

Periods के दौरान महिलाएं न करें ये 5 गलतियां, वरना बढ़ सकती है तकलीफ

Menstrual Cycle in Women: किसी भी लड़की के उम्र का अहम पड़ाव तब आता है जब उनके पीरियड्स आने लगते हैं. तब उनके जेहन में कई सवाल आने शुरू हो जाते हैं जिसका जवाब वो अपनी मां या किसी सेहली से पूछती है. फिर भी कई तथ्य ऐसे होते हैं जिनकी जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती. आइए आज हम आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कौन से 5 काम नहीं करने चाहिए. 

पीरियड्स के दौरान बरतें ऐसी सावधानियां

1. सही वक्त पर बदलें पैड

कई बार महिलाओं को सैनेटरी नैपकिन (Sanitary Napkin) बदलने में आलस आता है, लेकिन बार-बार ब्लीडिंग होने से पैड में ज्यादा खून जमा हो जाता है और ये इनफेक्शन की वजह बन सकता है, इसलिए अगर आपको संक्रमण से बचना है तो सही समय पर नैपकिन बदलते रहें.

2. डाइटिंग न करें

अक्सर लड़कियां अपना बढ़ता हुआ वजन कम करने के लिए डाइट कंट्रोल का सहारा लेती हैं, लेकिन पीरियड्स के दौरान आप भोजन सही मात्रा में और पौष्टिक आहार का सेवन करें वरना शरीर में कमजोरी आ सकती है.

यह भी पढ़ें- Male Fertility: इस खट्टी चीज को खाने पुरुषों को हो सकती है 'कमजोरी', परहेज करना बेहद जरूरी

3. हेवी एक्सरसाइज से बचें

जो महिलाएं खुद को फिट रखने के लिए हेवी वर्कआउट करती हैं, उन्हें पीरिड्स को दौरान ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे कमर दर्द हो सकता है और साथ ही कई दूसरी तरह की तकलीफ उठानी पड़ सकती है. 

4. जंक फूड न खाएं

जंक फूड खाना ज्यादातर लोगों को पसंद आता है, लेकिन पीरियड्स के दौरान महिलाएं इसे बिलकुल भी न खाएं क्योंकि चिड़चिड़ापन महसूस होने पर इस तरह की चीजें खाने का मन करता है, लेकिन खुद को समझाएं और ऐसे खाने से बचें.

5. हार्ड सोप का यूज न करें

जब आपको पीरियड्स आएं तो हार्ड सोप से अपने प्राइवेट पार्ट्स को साथ न करें, इससे वहां पर ड्राइनेस बढ़ सकती है, साथ ही ये खुजली की वजह बन सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news