Magnesium Deficiency Symptoms: मैग्नीशियम की कमी को पूरा करेगी सुपर डाइट, ये हैं इसके लक्षण और उपाय
Advertisement

Magnesium Deficiency Symptoms: मैग्नीशियम की कमी को पूरा करेगी सुपर डाइट, ये हैं इसके लक्षण और उपाय

Magnesium Deficiency: शरीर में मैग्नीशियम की कमी से कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर इसकी सही समय पर भरपाई नहीं कर पाते हैं, तो ये समस्याएं गंभीर रोगों का कारण बन सकती हैं. आइए जानते हैं मैग्नीशियम की कमी को कैसे दूर किया जाए.

Magnesium Deficiency

Magnesium Symptoms: आज के समय में खराब खान-पान कुपोषण का सबसे अहम कारण है. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण इंसान अनेक तरह के बीमारियों के चपेट में आ जाता है. लगातार कोलेस्ट्रॉल और शुगर के आंकड़े दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. अगर इन बीमारियों का इलाज सही समय पर नहीं किया गया, तो आगे चलकर बड़ी बीमारी की वजह बन सकती है. इसलिए रोजाना डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं मैग्नीशियम की कमी के कारण किस तरह के गंभीर प्रभाव का सामना करना पड़ता है.

मैग्नीशियम कमी के लक्षण

- ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहना

- हार्ट रेट में बढ़ाव-चढ़ाव

- कमजोर हड्डियां जिससे फैक्चर की संभावना बढ़ सकती है

- तनाव, चिंता किसी न किसी चीज को लंबा खींचने से ये सब स्थितियां पैदा होती हैं.

- सुबह शरीर में अकड़न, थकान महसूस होना, भयंकर दर्द का अहसास आदि होना 
श्वास संबंधी समस्याएं

मैग्नीशियम सुपर फूड्स 

फल का सेवन

मैग्नीशियम की कमी से कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं, जो भयंकर दर्द का कारण बनती हैं. इस स्थिति में साग, फल, मेथी, केला, शलजम और सलाद का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

नट्स

नट्स, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत होता है. बादाम, काजू, पिस्ता, खजूर और कद्दू और चिया सीड्स आदि का भरपूर सेवन करना चाहिए.

दाल का सेवन

दालों को पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. कई बार मरीजों को अधिक दाल खाने की सलाह दी जाती है. मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने डाइट में दाल और हरी फलियों को शामिल कर सकते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट का सेवन

आज कल डेयरी प्रोडक्ट में मिलावट की वजह से कई लोग उसे खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन ऐसा करना गलत हो सकता है. अगर आपको मैग्नीशियम की कमी है, तो इस स्थिति में आपको भरपूर डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news