Lifestyle: लंबी उम्र वालों में होती हैं ये खास आदतें, आप भी रुटीन में कर सकते हैं शामिल
Advertisement

Lifestyle: लंबी उम्र वालों में होती हैं ये खास आदतें, आप भी रुटीन में कर सकते हैं शामिल

Healthy Lifestyle: लंबी उम्र तक जीना अब एक ख्वाब बनकर ही रहकर ही रह गया है, लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जो अच्छी लाइफस्टाइल को अपनाकर लंबी उम्र पा रहे हैं. हम भी ऐसी आदतें अपनी दिनचर्या में शामिल कर के लंबे वक्त तक जी सकते हैं.

 

लंबी उम्र

Tips For Longevity: लोग कहते हैं कि उम्र ईश्वर का वरदान होती है, लेकिन ये पूरा सच नहीं है. लंबी उम्र वाले लोगों की लाइफस्टाइल थोड़ी अलग होती है, अगर हम भी ऐसी लाइफस्टाइल अपना लें, तो हेल्दी रहेंगे और लंबी उम्र तक जी सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन तरीकों से लंबी उम्र पाई जा सकती है. 

सही भोजन 

पहले हमारी उम्र 80-100 के बीच होती थी, लेकिन अब औसत उम्र 50-60 साल हो गई है, इसकी मुख्य वजह हमारा खान-पान है. खाना हमारी सेहत को बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. सेहत का बनना और बिगड़ना इस बात पर ही निर्भर करता है कि हम किस तरह का खाना खाते हैं. समय बदलने के साथ हमने नैचुरल चीजें खाना कम कर दी हैं और फास्ट फूड और पैक्ड आइटम ज्यादा खाने लगे हैं. अगर लंबे वक्त तक जीना चाहते हैं तो ऐसा खाना खाना चाहिए जो हमें भरपूर पोषण दे और हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो.

रोज करें योग 

भारत में योग की परंपरा पुरानी रही है, इसीलिए पहले के लोग योग करने की वजह से हमेशा सेहतमंद रहते थे और लंबा जिया करते थे. योग हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है इसे रोजाना करने से शरीर की कई सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं. अगर आप भी अपनी लाइफस्टाइल में योग को शामिल कर लें तो बीमारियों से दूर रहेंगे. 

दिनचर्या में बदलाव

दिनचर्या भी उम्र पर असर डालती है. आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हम वक्त का ख्याल करना तो जैसे भूल ही गए हैं. लेट सोते हैं और सुबह भी देरी से उठते हैं. खाने का भी कोई वक्त तय नहीं है, कभी सुबह 4 बजे तो कभी रात 12 बजे खाना ऑर्डर कर देते हैं इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बीमारियां होने लगती हैं.

खुश रहना है जरूरी 

कई रिसर्चेज में सामने आया है कि खुश रहना भी लंबी उम्र का राज है. अगर व्यक्ति खुश रहता है तो बीमारियां भी दूर रहती हैं और हम लंबे वक्त तक जीते हैं. खुश रहने से डिप्रेशन और चिंता जैसी परेशानियां नहीं होती हैं और दिल भी हेल्दी रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news