Bitter Cucumber: खीरे का कड़वापन दूर करने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह बनाएं इसे खाने लायक
Advertisement

Bitter Cucumber: खीरे का कड़वापन दूर करने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह बनाएं इसे खाने लायक

Bitter Cucumber Solution: कड़वे खीरे में Triterpenoids, Tetracyclic और Cucurbitacins जैसे टॉक्सिंस पाए जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में इसका उपाय क्या है?

Bitter Cucumber: खीरे का कड़वापन दूर करने की नहीं होगी टेंशन, इस तरह बनाएं इसे खाने लायक

Kitchen Hacks For Bitter Cucumber: गर्मियों में खीरे का खूब इस्तेमाल किया जाता है, इस मौसम में सलाद के रूप में खीरा सबको पसंद आता है. दरअसल, खीरे में पानी की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है, ऐसे में गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीरे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.

सेहत के लिए फायदेमंद है खीरा

खीरे में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, इसे खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. खीरा कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, खीरे के बीज और इसकी स्किन में सिलिकॉन, क्लोरोफिल और ऐसे केमिकल्स मौजूद हैं, जिससे डाइजेशन आसान हो जाता है. इसलिए इसके सेवन करने से पहले जरूरी है कि सबसे पहले खीरे में से कड़वापन निकाल लें वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Cucumber Side Effects: गर्मियों में खाते हैं जरूरत से ज्यादा खीरा, तो जान लें ऐसा करने के बड़े नुकसान

खीरे की कड़वाहट दूर करने के तरीके

पहला तरीका 
खीरे से कड़वापन दूर करने का सबसे आसान तरीका है कि उसे ऊपर से थोड़ा सा काट लें. अब खीरे के ऊपर नमक लगाएं और कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल इस पर मलें, ऐसा कारने से तुरंत झाग बननी शुरू हो जाएगी, इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें, अब आप पाएंगे कि खीरे में कड़वाहट दूर हो चुकी है.

दूसरा तरीका 
इसमें आप खीरे के एंड्स को कट कर लें, और फिर खीरे के छिलके को उतार लें,  इसे काटने से पहले, फोर्क लें और इसकी मदद से खीरे में छेद करें, इससे खीरे का कड़वापन निकल जाता है, और खाने में भी टेस्टी लगने लगता है. 

तीसरा तरीका 
खीरा काटने का सबसे आसान और अच्छा तरीका है कि आप चाकू की मदद से खीरे को  बीच से कट कर लें, अब आगे-पीछे के हिस्सों को काटकर निकाल दें , इस तरह खीरा कभी कड़वा नहीं निकलेगा, खीरा को सीधे बीच से तोड़ने पर कड़वाहट पूरी तरह से दूर हो जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news