Healthy Heart : जानें Highly Nutritious लिस्ट में शामिल Chia Seed के फायदे, नहीं होगी दिल से जुड़ी बीमारी
Advertisement

Healthy Heart : जानें Highly Nutritious लिस्ट में शामिल Chia Seed के फायदे, नहीं होगी दिल से जुड़ी बीमारी

Home Remedies For Healthy Heart: दिल इंसान के शरीर का सबसे अहम अंग है. जिसे मांसपेशियों का पंप कहा जाता है. पूरे शरीर में खून के प्रवाह का काम हमारा हार्ट करता है. ऐसे में इसे स्वास्थ्य कैसे रखना चाहिए बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी है. आइए जानते हैं दिल को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के उपाय के बारें में. 

Keep Your Heart Healthy

Chia Seeds Benefits For Heart: हमारे दिल का प्रमुख काम है. धमनियों के माध्यम से ऑक्सीजन और शुद्ध खून को शरीर के मुख्य अंग तक पहुंचाना, इसलिए हमारे ह्रदय को शरीर की सबसे कठिन काम करने वाली मांसपेशी माना जाता है. औसत की बात की जाए तो एक सामान्य मनुष्य का दिल एक मिनट में 72 से 80 बार धड़कता है. यानि 4800 सौ बार प्रति घंटा, ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हमें हमारे शरीर का ध्यान कैसे रखना चाहिए. क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, क्योंकि जब-जब आप जंक फूड को अपना दोस्त बनाते हैं दिल के काम करने की आयु भी उतनी  तेजी से कम होती रहती है आइए जानते हैं आज कल के खान-पान के बाद भी दिल को स्वस्थ कैसे रखा जाए? 

चिया सीड्स से रखें हृदय को स्वस्थ 
चिया सीड्स अलसी के आकार का दाना होता है. जिसके बीज में ओमेगा 3-S सबसे अधिक पाया जाता है. इसका रोजाना  सेवन करने से आपके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है. मुख्य रूप से चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर आपके शरीर से (LDL) यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलने में मदद करता है. जिससे स्ट्रोक होने का खतरा न के बराबर होता है.  

ब्लड शुगर को कम करता है 
ब्लड शुगर का असली समझ मधुमेह वाले मरीजों को होती है. क्योंकि उन्हें ब्लड शुगर को कम रखने के लिए एक बैलेंस्ड डाइट को फॉलो करना पड़ता है. वहीं अगर आप रोजाना चिया सीड्स का सेवन करते हैं तो इससे इन्सुलिन में सुधार आता है और भोजन के बाद पानी के साथ इसके बीज का सेवन करने से ब्लड शुगर के स्तर को सामन्य रखने में मदद मिलती है. 

ऐसे करें चिया सीड्स का सेवन 
चिया सीड्स  फालूदा बनाने और भी कई अन्य चीजों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको इसे घर पर ही तैयार करें और दिन भर इसका सेवन करें इसके लिए एक कप पानी में चिया सीड्स भिगोकर रख दें और रोजाना इसका एक गिलास पानी के साथ सेवन करें. इसे आप दूध और दही में भी मिलाकर खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news