Kapoor ke Fayde: केवल 2 रुपये कीमत के कपूर से बदल सकती आपकी पूरी जिंदगी, क्या आप जानते हैं इसके ये जबरदस्त फायदे?
Advertisement

Kapoor ke Fayde: केवल 2 रुपये कीमत के कपूर से बदल सकती आपकी पूरी जिंदगी, क्या आप जानते हैं इसके ये जबरदस्त फायदे?

Camphor Benefits: कपूर को भारती संस्कृति में बहुत अहमियत दी गगई है. केवल 2 रुपये मे मिलने वाले कपूर के इतने फायदे हैं कि इसका उपाय पल भर में आपकी जिंदगी बदल सकता है. 

Kapoor ke Fayde: केवल 2 रुपये कीमत के कपूर से बदल सकती आपकी पूरी जिंदगी, क्या आप जानते हैं इसके ये जबरदस्त फायदे?

Benefits of Camphor: सनातन धर्म में कपूर को बहुत शुभ माना जाता है. मार्केट में मात्र 2 रुपये में मिलने वाले कपूर के इतने फायदे हैं कि आप सोच भी नहीं सकते. कपूर (Kapoor ke Fayde) के इस्तेमाल से आप न केवल बीमारियों से निजात पा सकते हैं, बल्कि अपने कपड़ों को भी कीड़े-मकोड़े लगाने से बचा सकते हैं. यही नहीं, पूजा पाठ में भी कपूर का अहम स्थान होता है. यानी कपूर आपके लिए ऐसा रामबाण है, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. आइए कपूर के ऐसे ही फायदों के बारे में जानते हैं. 

ऐसे करें कपूर का प्रयोग

जब आप मौसम गुजर जाने पर कपड़ों को तह करके अलमारी में रखें तो उनके बीच में कपूर की गोलियां रख दें. ऐसा करने से कपड़ों में कीड़े-मकोड़े नहीं लगते और वे फ्रेश रहते हैं. घर को महकाने के लिए भी आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप कपूर (Kapoor ke Fayde) को पीसकर उसमे 2 चम्मच लैवंडर ऑयल मिला लें. इसके बाद उस घोल को एक बोतल में डालकर घर के विभिन्न हिस्सों में स्प्रे करें. आपका घर खुशबू से महक जाएगा. 

बाल झड़ने की दिक्कत से मुक्ति

अगर आप डैंड्रफ या बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो नारियल के तेल में कपूर मिलाकर बालों में उसकी मालिश करें. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही बालों की जड़ भी और मजबूत हो जाएगी. स्किन की खुजली या या स्किन इंफेक्शन दूर करने के लिए आप कपूर का उपाय कर सकते हैं. इसके लिए आप नारियल तेल के एक कप में एक चम्मच पिसा हुआ कपूर (Kapoor ke Fayde) मिला लें. इसके बाद उसे इंफेक्शन वाली जगह पर लगा लें, आपको तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

जिन लोगों को सर्दियों में एड़ी फटने की समस्या होती है, वे गर्म पानी में कपूर मिला लें और फिर कुछ देर तक अपने पैरों को उसमें डालकर बैठे रहें. आपको निश्चित रूप से बहुत आराम मिलेगा. करीब 1 सप्ताह तक इस उपाय को करने से पैरों की एड़ियां भरने लगती हैं. 

सर्दी-खांसी से मिलती है राहत

अगर आप ठंड की वजह से सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो गर्म पानी में कपूर मिलाकर उसकी भाप ले लें. इससे आपको तुरंत राहत मिल जाएगी. अगर आपको लगातार खांसी हो रही है तो आप सरसो या तिल के तेल में कपूर मिला लें. इसके बाद उस तेल को  छाती और पीठ पर मालिश की तरह लगवा लें. इससे आपको तुरंत आराम मिलने लगता है. जबकि गर्दन में दर्द होने पर कपूर (Kapoor ke Fayde) को बाम के साथ मिलाकर लगा लें. इससे आपका दर्द दूर हो जाता है.

घर से बुरी शक्तियां भागती हैं दूर

घर से बुरी शक्तियों को दूर करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जाता है. सुबह-शाम कपूर (Kapoor ke Fayde) जलाने से घर में खुशबू फैली रहती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है. पूजा-पाठ में भी कपूर का उपयोग करना शुभ माना जाता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से देवी-देवता अपने जातकों से प्रसन्न होते हैं और उन पर अपनी जमकर कृपा बरसाते हैं. 

क्या होता है कपूर? 

कपूर (Kapoor ke Fayde) असल में एक खास तरह का रसायन होता है, जो एक विशेष प्रकार की वनस्पति से तैयार किया जाता है. ये कपूर आम तौर पर 3 तरीके के होते हैं. इनमें पत्री कपूर, दूसरा भीमसेनी कपूर और तीसरा जापानी कपूर होता है. अपने अनेक उपयोगों की वजह से कपूर की हमेशा मांग बनी रहती है और घर में इसे रखना शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news