Dried Lemons Uses: जरा रुकिए! सूखे नींबू को फेंक रहे हैं आप, तो जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow11753567

Dried Lemons Uses: जरा रुकिए! सूखे नींबू को फेंक रहे हैं आप, तो जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

Lifestyle tips: आज हम आपके लिए सूखे नींबुओं को इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपको ड्राय लेमन्स को फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए जानते हैं सूखे हुए नींबू का कैसे करें इस्तेमाल.

 

Dried Lemons Uses: जरा रुकिए! सूखे नींबू को फेंक रहे हैं आप, तो जानिए कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल

How To Use Dried Lemons: गर्मी का मौसम आते ही बाजार में नींबू की भरमार आ जाती है. समर्स में नींबू की मदद से जलजीरा, शिकंजी, नींबू पानी या कई तरह की डिशेज तैयार की जाती हैं क्योंकि गर्मियों में नींबू के सेवन से आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बचे रहते हैं. लेकिन कई बार आप मार्केट से इतने नींबू खरीदकर ले आते हैं कि वो रखे-रखे सूख जाते हैं. फिर आपको न चाहते हुए भी इनको फेंकना पड़ता है. लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन सूखे नींबुओं को फेंकने की बजाय कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं? अगर नहीं तो आज हम आपके लिए सूखे नींबुओं को इस्तेमाल करने के तरीके लेकर आए हैं जिनको आजमाकर आपको ड्राय लेमन्स को फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए जानते हैं (How To Use Dried Lemons) सूखे हुए नींबू का कैसे करें इस्तेमाल......

सूखे हुए नींबू का कैसे करें इस्तेमाल (How To Use Dried Lemons) 

खाने में करें उपयोग
ड्राय लेमन टेस्ट में खट्टे-मीठे लगते हैं. ऐसे में अगर आप चाहें तो इन नींबुओं को सूप, स्टू, तरी या मछली आदि में स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो इन ड्राय लेमन्स को आप पानी में डालकर या हर्बल टी बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. 

चॉपिंग बोर्ड साफ करें
अगर आप चाहें तो इन सूखे लेमन की मदद से गंदे चॉपिंग बोर्ड की भी सफाई करके चमका सकते हैं. इसके लिए आप चॉपिंग बोर्ड पर थोड़ा सा नमक डालें और ऊपर से नींबू घिसकर सफाई करें. इससे आपका चॉपिंग बोर्ड एकदम साफ हो जाएगा.

चिकने बर्तन धोने में उपयोग करें
कई बर्तनों में रखे-रखे वसा युक्त चिकनाहट जमा हो जाती है. ऐसे में आप सूखे नींबू की मदद से इस चिकनाहट को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आप नींबू को बर्तन के बेस पर अच्छी तरह से घिसें. फिर आप देखेंगे कि चिकनाहट खुद ब खुद निकल गई है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानका री घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news