Periods Cramps Pain: रोज करें ये 4 योगासन, पीरियड में होने वाली समस्याएं होंगी दूर
Advertisement

Periods Cramps Pain: रोज करें ये 4 योगासन, पीरियड में होने वाली समस्याएं होंगी दूर

Period Pain: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. जैसे- थकान, पेट दर्द, मूड स्विंग, क्रैम्प्स, कमर दर्द, तनाव आदि. इन्हीं कारणों की वजह से शरीर कमजोर होने का अहसास होता है. आइए जानते हैं इन सभी चीजों को दूर करने के बेहतरीन तरीके जो सबको करना चाहिए.

 

Yoga

Periods Cramp Solution: पीरियडस लड़कियों मे होने वाला एक प्राक्रतिक स्वास्थ्य प्रक्रिया है जो हर महीने होता है. पीरियड्स होने का मतलब है महिलाओं का गंदा ब्लड बाहर निकलना. पीरियड्स को लोग महीना, मेंस्टुअल साइकल और एमसी भी बोलते हैं. ये अक्सर हार्मोन्स बदलाव के वजह से होता है. इस स्थिति में थकान, पेट दर्द, मूड स्विंग, क्रैम्प्स, कमर दर्द, तनाव आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इन प्रॉब्लम्स को खत्म करने के लिए इन योगासन को जरूर करना चाहिए 

धनुरासन 

पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए धनुरासन सबसे अच्छा माना जाता है. इस आसान को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं, अब अपने पैरों को पीछे की तरफ से ऊपर उठाएं. अपनी हथेलियों को टखनों पर पकड़ने की कोशिश करें. अब शरीर को धनुष का आकार बना लें. कुछ देर इस आसान में रहें और वापस रिलैक्स हो जाएं.

उपविस्थ कोणासन

इस आसान को करने के लिए दोनों पैरों के बीच ढाई फुट की दूरी बनाएं. अब कमर को धीरे-धीरे बायीं ओर झुकाकर बाएं हाथ की उंगलियों से पैर के पंजों को छुएं. इस स्थिति में दाएं हाथों को बिल्कुल सीधा सिर के पास कानों के पास लगाकर रखें. अब कमर को दायीं ओर झुकाकर रखें और दाएं हाथों की उंगलियों को दाएं पैर के पंजों को टच करें. 

सेतुबंधासन 
इस आसान को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है. इससे दर्द को कम करने में सहायता मिलती है. इस आसान को करने के लिए दोनों हाथों को बगल में रखें. अब धीरे-धीरे पैरों को बगल में रख लें. इसके बाद पैरों को मोड़कर हिप्स के पास ले जाएं. इस स्तिथि में हिप्स को उपर उठाकर रखें. कुछ देर के लिए सांस को रोकें और इसके बाद रिलैक्स हो जाएं.

मत्स्यासन
इस योग को करने के लिए जमीन पर पेट के बगल लेट जाएं, जाघों की पालथी मार लें और अब गुठनों को फर्श पर सीधे रखें. पैरों के पंजों को पकड़ें और कमर को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं, सर को ऊपर की ओर रखें. इस आसान को करते समय कुछ देर स्थिर रहना है और फिर रिलैक्स हो जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news