Cold Issue: बारिश में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, इस सब्जी के सेवन से मिलेगी राहत
Advertisement

Cold Issue: बारिश में सर्दी-जुकाम से हैं परेशान, इस सब्जी के सेवन से मिलेगी राहत

Cough and Cold Medicine: बारिश में सर्दी-जुकाम का होना एक आम बात है लेकिन ये बीमारी जितनी आम सी दिखती है उससे कहीं ज्यादा तंग भी करती है. आइए जानते हैं कि घर के इलाज से इससे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है?

फाइल फोटो

Home Remedy For Cough And Cold: कुछ लोगों को प्याज के पकौड़े और चाय के साथ बालकनी में बैठकर दूर से बारिश का आनंद लेते हैं तो कुछ लोगों को बारिश में भीगना पसंद होता है. चाय और पकौड़े वालों का काम अच्छा है लेकिन बारिश में भीगने वाले अक्सर सर्दी-जुकाम से बीमार पड़ जाते हैं. ऐसे में उनको काफी परेशानी होती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज सिर्फ पकौड़े और खाने को स्वादिष्ट नहीं बनाता है बल्कि कोल्ड और कफ यानी सर्दी-जुकाम में भी आराम देता है. प्याज एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर होता है जो इस तरह के वायरल समस्याओं छुटकारा देता है. इसके साथ ही प्याज आपके लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. प्याज का ये नुस्खा अपनाने से पहले जाने लें कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है.

प्याज का रस है बेहद फायदेमंद

सर्दी और जुकाम जैसे वायरल पूरे घर में फैल सकते हैं इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाए. सर्दी-जुकाम से पीड़ित शख्स को प्याज का रस काफी फायदा पहुंचाता है. आपको करना बस इतना है कि एक बर्तन में प्याज का रस लेकर उसमें नींबू का रस मिलाना है. इसके साथ इसमें शहद मिलाने के बाद बने हुए मिश्रण को दिन में दो से तीन बार पीना है.

प्याज का सिरप से होगा इलाज

प्याज का सिरप सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत देता है. आपको करना बस इनता है कि प्याज के रस को एक बर्तन में लेकर कम से कम इसमें दो चम्मच शहद मिलाना है और इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ देना है. जब ये मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा तो इसे 4-4 घंटे के देरी पर लेना है. इस सिरप की एक दिलचस्प बात ये भी है कि आप इसे स्टोर करके भी रख सकते हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए स्टीम भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. अनियन स्टीम इसमें अच्छा असर दिखता है. इसके साथ ही आप प्याज का इस्तेमाल सलाद के तौर पर कर सकते हैं क्योंकि कच्चे प्याज में पाया जाने वाला सल्फर लीवर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नम्बर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news