Diwali में पटाखे जलाते वक्त जल जाएं तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये घरेलू उपाय
Advertisement
trendingNow11407821

Diwali में पटाखे जलाते वक्त जल जाएं तो घबराएं नहीं, तुरंत करें ये घरेलू उपाय

Firecrackers Burn: दिवाली (Diwali) पर पटाखे जलाते वक्त अगर आप जल जाएं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं.

जलने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies For Burn: दिवाली (Diwali) पर लोग पटाखे (Firecrackers) जलाते हैं. लेकिन कई बार पटाखे जलाते वक्त हादसा हो जाता है. पटाखे जलाते समय लोग जल जाते हैं. कभी ऐसी स्थिति सामने आ जाए तो लोग घबरा जाते हैं. आननफानन में हॉस्पिटल भागने लगते हैं. इतनी जलन हो रही होती है कि समझ ही नहीं आता है कि क्या करें? इस परेशानी से कैसे निकलें? आइए जानते हैं कि दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त अगर जल जाएं तो हम किन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपना सकते हैं.

जलने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

ठंडा पानी करें इस्तेमाल

अगर पटाखे जलाते वक्त आपके साथ हादसा हो जाए और आप जल जाएं तो घबराएं नहीं. सबसे पहले ठंडा पानी लें और उसको जलन वाली जगह पर डालें. इसके अलावा आप जलने वाले अंग को ठंडे पानी में डुबोकर कर रखें, ऐसा करने से जलन से आराम मिलेगा. कुछ लोग जलन वाली जगह पर बर्फ लगाने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से खून का थक्का जमने का खतरा रहता है.

तुलसी का रस आएगा काम

पटाखे से जलने पर आप जलन वाली जगह पर तुलसी का रस लगा सकते हैं. तुलसी का रस आपको ठंडक देगा और जलन कम हो जाएगी. तुलसी के रस की मदद से जलने का निशान भी गायब हो जाएगा.

नारियल तेल का करें प्रयोग

पटाखे जलाते समय जल जाएं तो घर में रखा नारियल का तेल आपके बहुत काम आ सकता है. अगर जल जाएं तो आप प्राथमिक उपचार के तौर पर जलन वाली जगह पर नारियल का तेल लगा सकते हैं.

एलोवेरा है कारगर

दिवाली पर पटाखे जलाते वक्त अगर आप जल जाएं तो एलोवेरा भी आपके काफी काम आ सकता है. फर्स्ट डिग्री बर्न के लिए एलोवेरा काफी अच्छा है. एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इंफेक्शन से बचाते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news