Fridge: जरा संभल कर करें फ्रिज का इस्तेमाल, अगर करेंगे ये 3 गलतियां तो बिगड़ेगा फूड का टेस्ट
Advertisement

Fridge: जरा संभल कर करें फ्रिज का इस्तेमाल, अगर करेंगे ये 3 गलतियां तो बिगड़ेगा फूड का टेस्ट

Food Storage Mistakes: फ्रिज का काम हमारे भोजन को फ्रेश रखना होता है, लेकिन क्या हो अगर  रेफ्रिजरेटर में भोजन रखने के बाद इसका स्वाद ही बदल जाए. आइए जानते हैं कि ऐसी परेशानी किन वजहों से पेश आती है.

Fridge: जरा संभल कर करें फ्रिज का इस्तेमाल, अगर करेंगे ये 3 गलतियां तो बिगड़ेगा फूड का टेस्ट

Refrigerator Using Mistakes: फ्रिज हमारे घर का अहम हिस्सा होता है, जो खाने को फ्रेश रखने, बर्फ जमाने और पानी को ठंडा करने के काम आता है. हमें रेफ्रिजरेटर की साफ सफाई से लेकर इसके सही इस्तेमाल का तरीका पता होना चाहिए, वरना हम मशीन का सही फायदा नहीं उठा पाएंगे. अक्सर हमने गौर किया है जब हम काफी देर तक फ्रिज में खाना रखने के बाद दोबारा उसे टेस्ट करते हैं तो इसका स्वाद बदला बदला सा नजर आने लगता है. कई बार डर लगता है कि कहीं भोजन खराब तो नहीं हुआ या इसमे कीटाणु तो नहीं लग गए, ऐसे में कभी कभार हमें खाने को फेकना पड़ जाता है, लेकिन अगर हम गौर करेंगे तो पाएंगे कि हमारी खुद की गलती की वजह से ऐसा होता है. आइए जानते हैं कि फ्रिज में सामान रखते वक्त हमें कौन-कौन सी मिस्टेक नहीं करनी चाहिए.

इन गलतियों से बिगड़ जाता है खाने का टेस्ट

1. खाने को न ढकना
हम अक्सर सोचते हैं कि फ्रिज में तो कीड़े, मकौड़े या मक्खी खाने में गिरेगी नहीं तो ऐसे में हम भोजन को बिना ढके फ्रिज में रख देते हैं, कई बार आलस की वजह से भई ऐसा होता है, लेकिन ये सही तरीका नहीं है आपको ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ठंडक के कारण फूड पर लेयर बनने लगती है, इसके अलावा बिना ढके खाना इतने कम टेम्प्रेचर रहने से इसका स्वाद बिगड़ जाता है.

2. खाने को गीले बर्तन में रखना
अगर हम भोजन को किसी बर्तन में रखकर फ्रिज में डालते हैं, तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बर्तन में पानी या इसकी बूंदे न हों, क्योंकि गीलेपन की वजह से खाने का टेस्ट खराब हो जाता है, खासकर साग और सब्जियां गलने लगती हैं और ये फिर खाने लायक नहीं रह जाती है. इसलिए आप ऐसी गलती न ही करें तो अच्छा है.

3. फ्रिज को पूरा भर देना
फ्रिज का काम हमारे भोजन को प्रोटेक्ट करना है, लेकिन अगर हम इसे कूड़ेदान की तरह इस्तेमाल करने लगेंगे तो नुकसान होना तय है. कई लोग रेफ्रिजरेटर को खाने पीने की चीजों से खचाखच भर देते हैं, जिससे खाने का स्वाद एक दूसरे के साथ हल्का मिक्स हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news