Health Tips: डायबिटीज हो या BP की प्रॉब्लम, 5 बीमारियों में रामबाण है ये सब्जी, खाने के बाद कहेंगे- वाह!
Advertisement

Health Tips: डायबिटीज हो या BP की प्रॉब्लम, 5 बीमारियों में रामबाण है ये सब्जी, खाने के बाद कहेंगे- वाह!

Nutrition Diet: हम सब लोगों के पास इतना समय नहीं हो पाता कि एकसाथ शरीर को बीमारी से दूर रख सकें. कई लोग तरह-तरह की सब्जियों के सेवन से बचना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं बरसात के मौसम में एक ऐसी सब्जी जिसके सेवन से बीमारियों को दूर रखने मदद मिलेगी.

 

Health Tips: डायबिटीज हो या BP की प्रॉब्लम, 5 बीमारियों में रामबाण है ये सब्जी, खाने के बाद कहेंगे- वाह!

Healthy Food For Body: मेथी एक तरह की सब्जी होती है जिसको कई लोग खाना पसंद करते हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को इसमें मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी ही नहीं होती इसलिए कई लोग इसका सेवन करने से कतराते हैं, देखा जाये तो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में मेथी के जड़ की मदद से डाइबिटीज रोगियों के लिए दवाइयां बनायी जाती हैं. लेकिन कई लोग इसके कड़वेपन के कारण भी इसका सेवन करने से बचते हैं,  तो आइए जानते हैं इस एक सब्जी के सेवन से हमें कितनी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है और जो लोग इस सब्जी को खाना नहीं पसंद करते वो हफ्ते में एक बार इस सब्जी का सेवन जरूर करें.

मेथी की चपाती 

अक्सर कई लोग सुबह उठने के बाद नास्ते में आलू पराठे, पनीर के पराठे खाना बहुत पसंद करते हैं. लेकिन इस तरह का नास्ता हफ्ते में 1-2 किया जाए तो हमारे शरीर से जुड़े बिमारियों को दूर रखा जा सकता है, क्योंकि तेलीय पदार्थ का रोजाना सेवन करना आपके पेट में गैस की समस्या को उभार सकता है,  तो इसलिए आप रोजाना मेथी के पराठे का सेवन कर सकते हैं और इसे बनाने के लिए देशी घी का इस्तेमाल करें.

मेथी का रस 

डायबिटीज के रोगियों के लिए मेथी पत्तों के रस का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो डाइबिटीज को कम करने में मदद करता है साथ ही अगर आप रोजाना मेथी रस के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपके त्वचा में बदलाव आने लगता है और आपके चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी साफ होने लगते हैं.  

मेथी की सब्जी या साग 

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे सबके साथ देखा जाता है यानि आलू के साथ गोभी, आलू भिंडी की भुजिया, आलू टमाटर की सब्जी ऐसी तमाम तरह की सब्जी हैं जिसके साथ आलू को शामिल किया जाता है, ऐसा लगभग घर में रोजाना होता है लेकिन अब आपको अपने स्वास्थ को सुधारना है तो आप हप्ते में 3 दिन मेथी की सब्जी का सेवन जरूर करें या इसे उबाल कर भी साग के रुप में सेवन कर सकते हैं. 

मेथी के भजिये 

शाम होने के बाद हम घर में हो या दफ्तर में थोड़ा चटपटा खाने का मन जरूर करता है ऐसे में देखा जाए तो आज के दौर में लगभग 50% प्रतिशत लोग मैगी, पास्ता, बर्गर या मोमोस आदि खाना पसंद करते हैं जो आपके स्वास्थ्य को दिन पर दिन खोखला करने का काम करता है. इसलिए अब आपको थोड़ी सावधानी बर्तनी चाहिए तो जब भी आप स्नैक्स करें तो उसमें पौष्टिक चीजों को शामिल करें जैसे मेथी के भजिये, भन्ने मखाने और ड्राइफ्रूट्स, कच्चा नारियल आदि.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news