COPD: स्मोकिंग की लत पड़ेगी महंगी, हो जाएंगे फेफड़े की इस बीमारी का शिकार, इग्नोर न करें ये साइन
Advertisement

COPD: स्मोकिंग की लत पड़ेगी महंगी, हो जाएंगे फेफड़े की इस बीमारी का शिकार, इग्नोर न करें ये साइन

Lungs Disease: जो लोग बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते हैं वो ज्यादातर COPD जो की फेफड़े की एक बीमारी है उससे पीड़ित रहते हैं. इस बीमारी के क्या लक्षण होते हैं और आप किस तरह से इससे अपना बचाव कर सकते हैं आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं.

फाइल फोटो

Symptoms Of COPD: क्रॉनिक ऑब्‍सट्रक्टिव पल्‍मोनरी डिजीज को सीओपीडी (COPD) भी कहते हैं. इस बीमारी में शरीर के फेफड़े सिकुड़ जाते हैं जिसके कारण सांस लेने में परेशानी होने लगती है. ऐसे में शरीर के अंदर से कार्बन डाइऑक्साइड बाहर नहीं निकल पाता है. COPD होने के कारण दिल की बीमारी और फेफड़ों में कैंसर आदि जैसे बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. महिलाओं को ये बीमारी होने की संभावना अधिक होती है. आइए जानते हैं कि सीओपीडी के क्या लक्षण हैं, ये किस कारण से होता है और आप ऐसे कैसे छुटकारा पा सकते हैं.

COPD के लक्षण 
सीओपीडी के लक्षण आमतौर पर बहुत देर में देखने को मिलता है. सीओपीडी का सबसे अहम लक्षण लंबे समय तक खांसी आना या फिर कफ जमा होना होता है. इस बीमारी में व्यक्ति पूरे दिन खांसी की समस्या से जूझता रहता है. अगर आपको 4 से 8 हफ्तों से खांसी से परेशान हैं तो ये सीओपीडी का एक लक्षण हो सकता है. इस बीमारी में वजन बिना किसी कारण के अपने आप कम होने लगता है. इसके अलावा अगर आपको सांस लेने में या फिर सीढ़ी चढ़ने या फिर उतरने में थकान महसूस होती है तो फिर ये आपके कमजोर फेफड़ों की ओर इशारा करते हैं. सीपीडी होने पर बलगम का रंग पीला या हरा हो जाता है.

सीओपीडी के बाद इन बीमारियों का बढ़ता है जोखिम
जो लोग सीओपीडी की समस्या से पीड़ित रहते हैं उन्हें जुखाम,फ्लू आसानी से हो जाता हैं. इसके अलावा सीओपीडी के मरीजों में दिल की बीमारियां का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है. सीओपीडी के मरीजों में ब्लड प्रेशर और फेफड़े का कैंसर आदि जैसी बीमारियों का जोखिम बहुत बढ़ जाता है.

ऐसे करें खुद का बचाव
इस बीमारी से बचने के लिए कुछ चीजें हैं जिनको आपको अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाना चाहिए. सबसे पहले सीओपीडी अधिकतर उन लोगों को होती है जो बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते हैं. इस बीमारी से बचने के लिए आप सबसे पहले धूम्रपान करना छोड़ दें. इसके अलावा सीओपीडी से बचाव करने के लिए आप बहुत ज्यादा धूल और केमिकल्स के संपर्क में ना रहें. इन सभी छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख कर आप इस बड़ी बीमारी को मात दे सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news