Cholestrol बढ़ा हो तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Cholestrol बढ़ा हो तो भूलकर भी ना करें ये गलतियां, पड़ जाएंगे लेने के देने

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल जब शरीर में बढ़ जाए तो स्मोकिंग और ड्रिंक नहीं करनी चाहिए. इसके अलावा अनहेल्दी फूड खाने से भी बचना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के नुकसान.

Cholesterol Mistakes: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपको स्ट्रोक (Stroke), टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) और हार्ट अटैक (Heart Attack) जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. जान लें कि शरीर में बढ़े कोलेस्ट्रॉल का असर सीधे हमारे दिल पर पड़ता है. बता दें कि बिगड़े खान-पान और जीवनशैली की वजह से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. इस दौरान लोग आमतौर पर कुछ गलतियां करते हैं और बाद में उनकी मुश्किल बढ़ जाती है. आइए जानते हैं कि जब कोलेस्ट्रॉल बढ़े तो हमें क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

अनहेल्दी फूड खाना

अगर आपका कोलेस्ट्ऱॉल बढ़ा हुआ है और आप अनहेल्दी फूड लगातार खाए जा रहे हैं तो आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ हो तब पैकेज्ड फूड, मीट और प्रोसेस्ड फूड को नहीं खाना चाहिए. इन चीजों के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है.

एक्सरसाइज नहीं करना

अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है. एक्सरसाइज से आपके शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. जान लें कि जब भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो एक्सरसाइज जरूर करें.

शराब पीना

शराब पीना कुछ लोगों के लिए लत बन जाती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है और आप तब भी शराब पी रहे हैं तो ये आपके लिए नुकसानदायक है. अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो शराब का सेवन ना के बराबर करें.

स्मोकिंग करना

गौरतलब है कि स्मोकिंग करने से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने के लिए स्मोकिंग को बिल्कुल ही छोड़ दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news