Millets Health Benefits: फायदों का पावरबैंक है ये सुपरफूड, कोलेस्ट्रॉल-दिल की बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं
Advertisement
trendingNow11570649

Millets Health Benefits: फायदों का पावरबैंक है ये सुपरफूड, कोलेस्ट्रॉल-दिल की बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं

Uses of Millets: बाजरे में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीज फाइबर जैसे तत्व होते हैं. इसमें ग्लूटन नहीं होता. ऐसे पोषक तत्वों के कारण ये शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है. अब जानिए कि बाजरा कैसे शरीर को पहुंचाता है फायदा. 

Millets Health Benefits: फायदों का पावरबैंक है ये सुपरफूड, कोलेस्ट्रॉल-दिल की बीमारियों के लिए रामबाण से कम नहीं

Bajra Ka Fayda: मोटा अनाज हमेशा व्यक्ति को फायदा पहुंचाता है. इस लिस्ट में हमेशा लोगों का फेवरेट बाजरा होता है. अलग-अलग चीजें ट्राई करने वाले लोग बाजरे और उससे बनी विभिन्न चीजें खाते हैं. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि हर रोज अगर आप बाजरे का सेवन करते हैं तो कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. साथ ही खुद को स्वस्थ भी रख सकते हैं. 

क्यों फायदेमंद है बाजरा

बाजरे में मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीज फाइबर जैसे तत्व होते हैं. इसमें ग्लूटन नहीं होता. ऐसे पोषक तत्वों के कारण ये शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है. अब जानिए कि बाजरा कैसे शरीर को पहुंचाता है फायदा. 

पाचन तंत्र को करे दुरुस्त

ग्लूटन फ्री बाजरे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन व फाइबर होता है. यह आपका पाचन तंत्र दुरुस्त करता है. इसका सेवन करने से इम्युनिटी भी बढ़ती है, जिस कारण आपको पेट की बीमारियां परेशान नहीं करतीं. 

दिल का रखे ख्याल

बाजरे में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है. यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को और बेहतर बनाता है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन बी-3 कोलेस्ट्रॉल लेवल पर भी लगाम लगाता है और दिल का ख्याल रखता है. 

मूड को करे फ्रेश

जो लोग बाजरे का सेवन करने हैं, उनका मूड फ्रेश रहता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड होते हैं, जो तनाव से छुटकारा दिलाते हैं. इस कारण आपको अल्जाइमर, एंग्जाइटी, डिप्रेशन होने का खतरा घट जाता है. साल 2021 की एक स्टडी कहती है कि बाजरे का सेवन करने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है. ये ब्लड ग्लूकोज को नियंत्रित करते इंसुलिन को बूस्ट करने में मदद करता है. लिहाजा डायबिटीज से पीड़ित जो लोग नियमित रूप से बाजरा खाते हैं, उनको बहुत फायदा मिलता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news