Heartattack: अगर शरीर में दिख जाएं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, बस कार्डियोलॉजिस्ट ही करेगा मदद
Advertisement
trendingNow11801211

Heartattack: अगर शरीर में दिख जाएं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, बस कार्डियोलॉजिस्ट ही करेगा मदद

Heartattack: आजकल दुनियाभर में दिल से जुड़ी समस्या बढ़ते ही जा रही हैं. कई बार हम ऐसी बीमारीयों को  नजरअंदाज कर देते है. जिसके कारण काफी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है और हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है. आए हम जानते है की ऐसी कौन सी 7 लक्षण है जिनसे पता चलता है कि आपको तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए

 

Heartattack: अगर शरीर में दिख जाएं ये लक्षण तो हो जाएं अलर्ट, बस कार्डियोलॉजिस्ट ही करेगा मदद

Heartattack: आजकल की लाइफस्टाइल इतनी बदल गई है. जिसके कारण लोगों के दैनिक जीवन पर भी काफी प्रभाव पड़ रहा हैं. इन सब के कारण लोग काफी दिल से जुड़ी बीमार भी हो रहे हैं. आजकल दुनियाभर में दिल से जुड़ी समस्या बढ़ते ही जा रही हैं. कई बार हम ऐसी बीमारीयों को  नजरअंदाज कर देते है. जिसके कारण काफी गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है और हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ जाता है. आए हम जानते है की ऐसी कौन सी 7 इंडिकेशंस है जिसके कारण हमें कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाना पर सकता है. 

1. हेर्टअटैक की चिंता: कभी-कभी हमारे दिल को हमारी भाषा में धड़कन भी कहते हैं, पर कभी-कभी यह धड़कन हमारी साथ छोड़कर चली जाती है. अगर आपको आचानक चैन की स्थिति में अचानक तीव्र दर्द महसूस होता है, जो प्राथमिकता से अधिक रहता है, तो यह हेर्टअटैक का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाने की जरूरत होती है.

2. सांस लेने में दिक्कत: जिंदगी के बिगड़ते तेवर, खाने पीने की बुरी आदतें और तनाव आपके दिल को परेशान कर सकते हैं. अगर आपको सांस लेने में परेशानी महसूस हो रही हैं और यह दिन-रात बरकरार रहती है, तो यह दिल संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है. इस मामले में तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट को सलाह लेने की जरूरत होती है.

3. छाती में दर्द: जब छाती में तेज दर्द हो जाए, जो शारीरिक श्रम के बाद भी न रुके तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है. खासतौर से जब आप शार्ट ब्रेथ लेने में भी परेशानी महसूस करें तो इसको हल्के में न लेकर तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट से मिलने की सलाह लेनी चाहिए.

4. थकान और अनहेज: जीवन में अधिकतर लोग अपने कामों में इतने व्यस्त रहते हैं कि वे अपने स्वास्थ्य के बारे में ध्यान नहीं देते. अगर आपको अचानक थकान और अनहेज महसूस हो रहा है, और आपको अधिकतर समय अधिक चिंता रहती है, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है. इसे हल्के में न लेकर तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाना चाहिए.

5. चक्कर आना: अगर आपको बार-बार चक्कर आने की समस्या हो रही है और आपको एक ही स्थान पर खड़े होने में दिक्कत होती है, तो यह दिल संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट से संपर्क करने की सलाह दी जाती है.

6. बदलते हृदय के काम: हमारे दिल की सेवा जीवनभर करती है और इसके लिए हमें धन्यवाद देना चाहिए. परंतु जब हृदय के काम में अचानक से बदलाव हो और हम उसका सही जवाब नहीं दे पाते हैं, तो यह एक चिंता का संकेत हो सकता है.इस स्थिति में तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट से मिलने की सलाह दी जाती है.

7. डायबिटीज और उच्च रक्तचाप: डायबिटीज और उच्च रक्तचाप का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. अगर आपको इन दोनों की समस्या है और आपके रक्तचाप के स्तर बहुत ज्यादा है, तो तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट से जांच कराने की सलाह दी जाती है.

अपने दिल की धड़कन को आप कभी नजरअंदाज न करें. स्वस्थ जीवन के लिए अगर आपको इन इंडिकेशंस में से किसी भी एक का भी अनुभव हो, तो तत्काल कार्डियोलॉजिस्ट के पास जाकर जांच कराएं और आपके दिल की सेवा में नया एक पन्ना खोलें.स्वस्थ दिल स्वस्थ जीवन का गुरुमंत्र है, इसे सुनें, समझें, और अपने जीवन में उतारें!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news