क्यों अचानक सिर में दर्द उठता है? बार-बार ऐसा हो तो जान लीजिए क्या करना चाहिए
Advertisement

क्यों अचानक सिर में दर्द उठता है? बार-बार ऐसा हो तो जान लीजिए क्या करना चाहिए

Headache Pain: जब सिर में दर्द तेज होता है कुछ भी अच्छा नहीं लगता है. क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है. कई बार ये दर्द कुछ देर बाद ठीक हो जाता है लेकिन कई बार लंबे समय तक यह दर्द रहता है. जान लीजिए इसके क्या कारण हैं.

क्यों अचानक सिर में दर्द उठता है? बार-बार ऐसा हो तो जान लीजिए क्या करना चाहिए

How To Relieve Headache: वैसे तो सिर दर्द होना बहुत ही स्वाभाविक बात है. लेकिन कई बार यह सिर दर्द बहुत तेजी से होता है या फिर अचानक होता है और कभी-कभी तो सिर दर्द लंबे समय तक रहता है. इसका क्या कारण होता है, आइए यह जान लेते हैं कि एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं. क्या शारीरिक तौर पर किसी कमी की वजह से ऐसा होता है, यह भी जान लेते हैं. सिर में अचानक दर्द कई विभिन्न कारणों से हो सकता है. यहां कुछ सामान्य कारण दिए जा रहे हैं. इसके बाद इसके निदान के बारे में भी समझा जा सकता है.

असल में सिर या गर्दन के किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द को माइग्रेन, टेंशन, क्लस्टर सिरदर्द से जोड़कर देख सकते हैं. बार-बार होने वाले सिरदर्द पर्सनल से लेकर प्रोफेशनल लाइफ तक को प्रभावित कर सकता है. जिन लोगों को खतरनाक वाले सिर में दर्द होते हैं वह डिप्रेशन का भी शिकार हो सकते हैं. रेगुलर सिरदर्द शरीर में अन्य समस्याएं भी खड़ा कर देता है. 

माइग्रेन: माइग्रेन एक प्रकार का एक तरह का सिरदर्द है जो एक या दोनों सिर की ओर आधिकारिक रूप से होता है. इसमें दर्द के साथ-साथ ऐंठन भी रहती है. 

तनाव: तनाव, चिंता और तनाव मस्तिष्क के ऊपर दबाव डाल सकते हैं और ऐसे में सिरदर्द हो सकता है.

साइनस इंफेक्शन: साइनस इंफेक्शन, जिसे साइनसाइटिस भी कहा जाता है, सिरदर्द का कारण बन सकता है. इसमें सिर के पीछे और दर्द होता है, साथ ही नाक से सफेद या पीले रंग का बहुत अधिक मल भी निकलता है.

आंखों की समस्या: कई बार सिरदर्द आंखों की समस्याओं, जैसे कि आंखों में सूजन, दृष्टि कमजोरी या अति तनाव के कारण हो सकता है.

गर्मी और उष्णता: गर्मी के मौसम में या अधिक उष्णता के कारण सिर में दर्द हो सकता है. यह गर्मियों में आमतौर पर देखा जाता है.

यदि आपका सिरदर्द बार-बार होता है या गंभीर है, तो आपको चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. वे आपकी व्यक्तिगत स्थिति का मूल्यांकन करके सही निदान और उपचार प्रदान कर सकते हैं. कुल मिलाकर अगर बार-बार सिर में दर्द हो तो किसी अच्छे डॉक्टर से तत्काल संपर्क करना चाहिए.

(नोट- हमने ये खबर सामान्य जानकारी के आधार पर बनाई है. शरीर की किसी भी समस्या के लिए तुरंत डॉक्टर से मिलें.)

Trending news