ये कैसा नियम है? यहां पर दुल्हन की मां भी दूल्हे के साथ सुहागरात मनाती है
Advertisement
trendingNow11902287

ये कैसा नियम है? यहां पर दुल्हन की मां भी दूल्हे के साथ सुहागरात मनाती है

Tribes: इन परंपराओं को फॉलो करने वाले लोग बताते हैं कि उन्हें नहीं पता कि यह कब से चली आ रही है, लेकिन इसके बारे में हुए बड़े ही जबरदस्त तर्क देते हैं. वह बताते हैं कि ऐसी परंपराएं निभाते हैं.

ये कैसा नियम है? यहां पर दुल्हन की मां भी दूल्हे के साथ सुहागरात मनाती है

Wedding Rules: दुनिया भर में शादी की अलग-अलग रस्में हैं. तमाम परंपराओं को मानने लोग हैं बड़ी दृढ़ता से इसे फॉलो करते हैं. उनके अपने तर्क होते हैं और वह बड़े ही धूमधाम से इन रस्मों को निभाते हैं. ऐसी ही एक रस्म इन दिनों चर्चा में बनी हुई है, जिसमें शादी के बाद दुल्हन की मां भी दूल्हे के साथ सुहागरात के दिन सोती है. अफ्रीकी महाद्वीप के कई देशों में एक ऐसी रस्म है जिसे सुनकर शायद आप सोच में पड़ जाएंगे. यहां के कुछ ट्राइबल इलाकों में शादी के बाद दुल्हन की मां भी कपल के साथ सुहागरात में शामिल होती है और एक दिन के लिए उनके साथ सोती है.

यह परंपरा बहुत ही लंबे समय से चली आ रही है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन परंपराओं को फॉलो करने वाले लोग बताते हैं कि उन्हें नहीं पता कि यह कब से चली आ रही है, लेकिन इसके बारे में हुए बड़े ही जबरदस्त तर्क देते हैं. उनका कहना है वह बताते हैं कि ऐसी परंपराएं क्यों निभाते हैं. दुल्हन की मां दूल्हे के साथ एक रात सोती है.

उनका कहना है दूल्हा और दुल्हन एक दूसरे के लिए नए होते हैं और उन्हें सलाह और मशविरा देने के लिए मां पहली रात उनके साथ होती है. वह बताती है खुशी जिंदगी कैसे जी जाती है, इसके लिए क्या-क्या करना पड़ेगा. इसके बाद मां अगले दिन परिवार के अन्य लोगों से बताती है कि दूल्हे और दुल्हन की पहली रात कैसी रही, क्या वे खुश रहे या खुश नहीं थे.

बस इसी परंपरा को निभाने के लिए दुल्हन की मां नए शादीशुदा जोड़े के साथ रात में सोती है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक इससे मिलती-जुलती परंपरा चीन के भी कुछ इलाकों में है. यहां शादी के पहले ही दुल्हन और उसका परिवार दूल्हे के साथ समय बिताते हैं.

Trending news