दुनिया की एकमात्र जगह, जहां शादी में लड़कियों को मिलता है तगड़ा दहेज
Advertisement
trendingNow11897566

दुनिया की एकमात्र जगह, जहां शादी में लड़कियों को मिलता है तगड़ा दहेज

Wedding: साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की ही एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है और उसी को कम करने के लिए पिछले हैकई दशकों से यहां दहेज का ऐसा नियम है.

दुनिया की एकमात्र जगह, जहां शादी में लड़कियों को मिलता है तगड़ा दहेज

Dowry System: अलग-अलग जगहों पर शादी के अलग-अलग नियम हैं. भारत में तो कई जगहों पर आज भी दहेज प्रथा का इतना बोलबाला है कि बिना दहेज के लड़कों के घर वाले शादी नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसी भी जगह है जहां शादी के समय लड़कों को नहीं बल्कि लड़कियों को दहेज दिया जाता है. तब जाकर वे शादी करती हैं.

असल में यह जगह कहीं और नहीं बल्कि चीन के नानचांग प्रांत में मौजूद है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की एक रिपोर्ट ने कुछ समय पहले एक केस स्टडी का हवाला दिया, तब इस जगह के बारे में और जानकारी मिली. यहां की एक लड़की ने शादी के समय यह कहकर इंकार कर दिया कि वह ना तो दहेज लेगी और ना ही अपने घर में किसी को लेने देगी. इसके बाद यह मामला वायरल हुआ था.

इस जगह के बारे में एक अन्य रिपोर्ट में जिक्र है कि नानचांग प्रांत में काफी लंबे समय से यह नियम है कि शादियों में लड़के वालों की तरफ से कन्या पक्ष को तगड़ा दहेज दिया जाता है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की ही एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां लैंगिक असमानता काफी ज्यादा है और उसी को कम करने के लिए पिछले हैकई दशकों से यहां दहेज का ऐसा नियम है. लेकिन अब वहां भी कुछ बदलाव हो रहा है.

बता दें कि चीन कई अलग-अलग प्रांतों से पिछले काफी समय से कुछ ऐसी खबरें आई हैं, जहां शादी के समय महिलाओं की स्थिति बदतर हो जाती है. उनके घर वाले भी काफी परेशान होते हैं. लड़की विदा होकर जब अपने ससुराल पहुंचती है तो उनको तमाम तरह के टेस्ट से गुजरना पड़ता है. इतना ही नहीं एक महिला को तो वर्जिनिटी टेस्ट से भी गुजरना पड़ा था. 

Trending news