Fake Note: जब नोट छापते हुए पकड़े गए बाप-बेटे, जानिए कैसे खुली पोल..तुरंत पहुंच गए जेल
Advertisement
trendingNow11718184

Fake Note: जब नोट छापते हुए पकड़े गए बाप-बेटे, जानिए कैसे खुली पोल..तुरंत पहुंच गए जेल

Currency: जिस सोशल मीडिया स्पेस पर हाल ही में इस मामले की चर्चा की गई, उसी स्पेस में नकली नोट के कई अन्य मामलों की भी चर्चा की गई. इसमें बताया गया कि नोटों को लेकर किस कदर लोग बेईमानी कर डालते हैं.

Fake Note: जब नोट छापते हुए पकड़े गए बाप-बेटे, जानिए कैसे खुली पोल..तुरंत पहुंच गए जेल

Fake Note Printed: हाल ही में भारत में दो हजार के नोट को लेकर एक नया आदेश सामने आया है. इसके बाद सब अपने इस नोट को बदलने की फिराक में हैं. इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर एक स्पेस पर चर्चा चल रही थी तो एक केस स्टडी का हवाला दिया गया. बताया गया कि कैसे एक पिता पुत्र की जोड़ी ने नकली नोट की करेंसी छाप कर इतना बड़ा साम्राज्य बना लिया कि आखिर में वे एक दिन पकड़े गए और जेल भेज दिए गए.

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये घटना कुछ पुरानी है, लेकिन हाल ही में चर्चा में आई तो फिर से वायरल हो गई. हुआ यह कि एक शख्स लंबे समय से नकली नोटों का कारोबार करता था लेकिन कभी पकड़ में नहीं आया था धीरे-धीरे इस कारोबार में उसने अपने बेटे को भी शामिल कर लिया. बताया जा रहा है कि उसने करीब दस करोड़ के नकली नोट छाप लिए थे.

वह इन नोटों को धीरे-धीरे बेच भी रहा था और मुनाफा ले रहा था. इतना ही नहीं ये सभी नकली नोट अंडरवर्ल्‍ड अपराधियों को बेचे गए. मामले से जुड़े जांच अधिकारियों ने बताया कि ये नकली नोट अपराध के लिए उपयोग में लाए गए थे. इसी बीच इन्हीं में से कुछ नोट जब प्रचलन से बाहर हो गए तो जिन लोगों को ये नोट बेचे गए थे उन्हीं की मदद से पुलिस ने आरोपी शख्स को पकड़ लिया.

आरोपी बाप-बेटे ने यॉर्कशायर के 'बैंक स्‍ट्रीट' पर मौजूद घर में 10 करोड़ रुपए की जाली करंसी छापी थी. छापेमारी में मौके से दो करोड़ रुपए के नकली नोट और इन्‍हें बनाने में प्रयुक्‍त होने वाले उपकरण भी मिले. मामले में इन दोनों को कोर्ट ने दोनों को छह साल की सजा सुना दी थी. जिस सोशल मीडिया स्पेस पर हाल ही में इस मामले की चर्चा की गई, उसी स्पेस में नकली नोट के कई अन्य मामलों की भी चर्चा की गई. इसमें बताया गया कि नोटों को लेकर किस कदर लोग बेईमानी कर डालते हैं.

Trending news