उदयपुर का कन्हैयालाल हत्याकांड...प्रचार में भी PM मोदी और शाह ने किया था जिक्र, वहां की सीटों पर क्या हुआ?
Advertisement
trendingNow11991762

उदयपुर का कन्हैयालाल हत्याकांड...प्रचार में भी PM मोदी और शाह ने किया था जिक्र, वहां की सीटों पर क्या हुआ?

Udaipur Kanhaiyalal: यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएम मोदी और अमित शाह ने अपनी रैलियों में कन्हैयालाल मर्डर केस का जिक्र किया हुआ था. बीजेपी ने बकायदा गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाया था.

उदयपुर का कन्हैयालाल हत्याकांड...प्रचार में भी PM मोदी और शाह ने किया था जिक्र, वहां की सीटों पर क्या हुआ?

Rajasthan Chunav Result: राजस्थान में बीजेपी जबरदस्त वापसी कर रही है. यहां की 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ जिसमें से बीजेपी की बढ़त शतक के पार हो गई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी 109 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाए हुए तो कांग्रेस 71 सीट पर आगे है और 18 सीट अन्य के खाते में जाती दिख रही हैं. इन सबके बीच प्रतिक्रियाओं का दौर भी शुरू हो गया है. उधर राजनीतिक एक्सपर्ट्स जिलेवार और क्षेत्रों के हिसाब से पार्टियों के नफा-नुकसान का विश्लेषण करने में लग गए हैं. इन सबके बीच उदयपुर जिला भी चर्चा में बना रहा, जहां कन्हैयालाल मर्डर केस हुआ था. आइए जानते हैं वहां की क्या स्थिति है.

चनावों में भी बना रहा बड़ा मुद्दा
असल में, यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएम मोदी और अमित शाह ने अपनी रैलियों में कन्हैयालाल मर्डर केस का जिक्र किया हुआ था. बीजेपी ने बकायदा गहलोत सरकार पर तुष्टीकरण का आरोप लगाया था. जून 2022 में हुए इस मर्डर केस के बहाने बीजेपी ने यहां कांग्रेस को घेरा. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपनी एक रैली के दौरान कन्हैया लाल की हत्या का जिक्र किया था और कहा था-कांग्रेस राजस्थान की परंपरा को खतरे में डाल रही है. कांग्रेस के शुसासन में कैमरे के सामने जो हुआ वो कोई सोच भी नहीं सकता था, वो हत्या कांग्रेस सरकार पर बहुत बड़ा दाग है. इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने अपनी रैलियों में कन्हैया हत्या कांड का जिक्र कई बार किया. 

क्या है उदयपुर के चुनावों की स्थिति?
यह मर्डर केस उयदयपुर में हुआ था. राजस्थान के उदयपुर की आठ विधानसभा सीटें हैं. यहां की एक सीट पर कांग्रेस जबकि सात पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक उदयपुर की गोगुंदा सीट से बीजेपी के प्रताप लाल भील आगे हैं. झाड़ोल सीट से बीजेपी के बाबू लाल भील आगे हैं. उदयपुर सीट से बीजेपी के ताराचंद जैन आगे हैं. खैरवाड़ा से बीजेपी के नानालाल अहारी आगे हैं. उदयपुर ग्रामीण से बीजेपी के फूल सिंह मीणा आगे हैं. मावली से बीजेपी के कृष्णगोपाल पालीवाल आगे हैं. वल्लभनगर से बीजेपी के उदयलाल डांगी आगे हैं. जबकि सलूंबर सीट से कांग्रेस के रघुवीर मीणा आगे हैं.

क्या था हत्याकांड का मामला?
असल में पिछले साल जून 2022 में उदयपुर के सबसे व्यस्ततम बाजार मालदास स्ट्रीट के भूत महल गली में सुप्रीम टेलर के मालिक कन्हैयालाल की उनकी ही दुकान में घुसकर रियाज अत्तारी और गोस मोहम्मद नामक लोगों ने धारदार हथियार से हत्या कर दी थी. उसी दिन दोनों आरोपी गिरफ्तार कर लिए गए. घटना को हत्यारों ने वीडियो में भी कैद किया था. इसके बाद उन्होंने फिर वीडियो बनाया था. इस घटना की निंदा पूरे देश में की गई थी.

Trending news