Railway Budget: एक साल में दौड़ेगी 75 वंदे भारत, सीनियर सीटिजंस को टिकट में मिलेगी राहत? ये रहा अपडेट
Advertisement

Railway Budget: एक साल में दौड़ेगी 75 वंदे भारत, सीनियर सीटिजंस को टिकट में मिलेगी राहत? ये रहा अपडेट

Vande Bharat Express: किसी जमाने में रेलवे बजट अलग से आता था, लेकिन मोदी सरकार में ये परंपरा 2017 से खत्‍म हो गई, लेनिक सरकार ने बजट में रेलवे मंत्रालय को खूब पैसा दिया है. जी हां, अगस्‍त 2023 तक देशभर में 75 वंदे भारत एक्‍सप्रेस दौड़ेगी. इस बजट से रेलवे में सीनियर सीटिजंस को क्‍या मिलने वाला है? आइए जानते हैं. 

फाइल फोटो

Rail Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने सदन में बजट पेश कर दिया है और इस बजट में रेलवे मंत्रालय को 2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. ऐसे में अगर पिछले साल से इस बजट की तुलना करें तो लगभग 80 हजार करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इस रेलवे बजट से आने वाले समय में आपको कई बदलाव देखने को मिलेंगे. सरकार यात्रियों को और ज्‍यादा सुविधा देने के लिए कई प्रोजेक्‍ट लेकर आ रही है. इसके अंतर्गत रेलवे की बची हुई रेलवे लाइनों पर विद्युतीकरण किया जाएगा. अगस्‍त 2023 तक 75 वंदे भारत एक्‍सप्रेस (vande bharat express) दौड़ेगी. इसके अलावा सीनियर सीटिजंस को इस बजट से क्‍या मिलेगा. आइए जानते हैं. 

75 वंदे भारत ट्रेन होगी शुरू (Vande Bharat Express)

ऐसी संभावना है कि अगस्त 2023 तक रेलवे 75 वंदे भारत एक्‍सप्रेस शुरू कर देगा. आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 के अनुसार, इंडियन रेलवे  ने बुनियादी ढांचे पर अच्‍छा खर्च किया है. पूंजीगत व्यय में इजाफा हुआ है. इसका मतलब है कि रेलवे ने परिसंपत्तियों में वृद्धि की है. जैसे रेलवे स्‍टेशन का निर्माण या कोई नई ट्रेन. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में घोषणा की है कि 2023-24 के लिए रेलवे को  2 लाख 40 हजार करोड़ रुपये पूंजी परिव्यय दिया जाएगा. इससे नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस के अलावा रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण और कई प्रमुख परियोजनाओं को पूरा किया जाएगा. 

   

इस बजट में सीनियर सीटिजंस के लिए क्‍या?

 कुछ साल पहले रेल मंत्रालय ने सीनियर सीटिजंस को मिलने वाली छूट बंद कर दी थी. कुछ समय पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह साफ कर दिया था कि इसे फिर से शुरू करने की अभी कोई योजना नहीं है. हालांकि कोविड काल के दौरान रेलवे की आय घट गई थी और अब उस इनकम में इजाफा भी हो चुका है. इसके अलावा रेलवे का बजट भी लगभग 80 हजार करोड़ रुपये बढ़ा है. ऐसे में कयास लग रहे थे कि आम चुनाव को ध्‍यान में रखते हुए सरकार टिकट में सीनियर सीटिजंस को छूट दे, लेकिन फिर भी इस बजट में इन लोगों के लिए अच्‍छी खबर नहीं आई है.   

 

बजट 2023 की लेटेस्‍ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news