Budget 2023: बजट से पहले Google पर क्या हो रहा सर्च? सबसे ज्यादा इन 5 चीजों को जानना चाहते हैं लोग
Advertisement

Budget 2023: बजट से पहले Google पर क्या हो रहा सर्च? सबसे ज्यादा इन 5 चीजों को जानना चाहते हैं लोग

Budget 2023 Google Search: आम लोगों को बजट 2023 से कई उम्मीदें है, जिसको लेकर लोग गूगल (Google) पर सर्च कर रहे हैं. केंद्रीय बजट 2023 से पहले हम आपको बताते हैं कि बजट के संबंध में लोग गूगल पर सबसे अधिक क्या खोज रहे हैं.

Budget 2023: बजट से पहले Google पर क्या हो रहा सर्च? सबसे ज्यादा इन 5 चीजों को जानना चाहते हैं लोग

Google Search on Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज (1 फरवरी) संसद में साल 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी, जो उनका 5वां बजट है. 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले मोदी सरकार का यह आखिरी बजट है और नौकरीपेशा लोगों को टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद है. इसके अलावा आम लोगों को बजट से कई उम्मीदें है, जिसको लेकर लोग गूगल (Google) पर सर्च कर रहे हैं. केंद्रीय बजट 2023 से पहले हम आपको बताते हैं कि बजट के संबंध में लोग गूगल पर सबसे अधिक क्या खोज रहे हैं.

1. बजट का अर्थ: आम बजट 2023 पेश होने से पहले लोग गूगल (Google) पर सबसे ज्यादा बजट का अर्थ सर्च कर रहे हैं. बता दें कि बजट एक वित्तीय वर्ष के अंत में सरकार के राजस्व और व्यय का एक अनुमान है, जो 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलता है. बजट में सरकार के वित्त की रूपरेखा होती है, जिसमें सभी स्रोतों से राजस्व और सभी गतिविधियों के खर्च को शामिल किया जाता है.

2. बजट के प्रकार: गूगल (Google) पर पर दूसरे पर पर सबसे ज्यादा बजट के प्रकार सर्च किया जा रहा है. बता दें बजट तीन प्रकार के होते हैं- संतुलित बजट, अधिशेष बजट और घाटे का बजट. संतुलित बजट में सरकार की आय और खर्च बराबर होते हैं. सरप्लस बजट में सरकार की आय खर्च से अधिक होती है. घाटे के बजट में, सरकार का खर्च उसकी आय के स्रोत से अधिक होता है.

3. बजट सत्र 2023: गूगल (Google) पर तीसरे नंबर पर बजट सत्र 2023 सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है. बता दें कि कल (31 जनवरी) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हुई थी. 

4. बजट 2023 तारीख: लोग गूगल (Google) पर बजट की तारीख भी सर्च कर रहे हैं. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पांचवां बजट आज (1 फरवरी 2023) सुबह 11 बजे संसद में पेश करेंगी. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 31 जनवरी को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया था.

5. बजट 2023 की उम्मीदें: बजट से आम लोगों को काफी उम्मीदें हैं और लोग गूगल (Google) पर भी सर्च कर रहे हैं. बता दें कि इनकम टैक्स में बदलाव की संभावना जताई जा रही है. बजट में मिडिल क्लास को राहत की काफी उम्मीद भी है, क्योंकि खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वे मिडिल क्लास से आती हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news