Budget 2023: इस बार बजट से खुश हो जाएंगे देश के 14 करोड़ क‍िसान, सरकार कर सकती है ये 3 बड़े ऐलान
Advertisement

Budget 2023: इस बार बजट से खुश हो जाएंगे देश के 14 करोड़ क‍िसान, सरकार कर सकती है ये 3 बड़े ऐलान

Budget Expectation: क‍िसानों को नई सुव‍िधा देने के पीछे सरकार का मकसद उनकी आमदनी को बढ़ाना है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से क‍िसानों को तीन बड़े तोहफे द‍िए जा सकते हैं.

Budget 2023: इस बार बजट से खुश हो जाएंगे देश के 14 करोड़ क‍िसान, सरकार कर सकती है ये 3 बड़े ऐलान

Union Budget 2023: आज 1 फरवरी है और अब से कुछ घंटे बाद व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) यून‍ियन बजट पेश करेंगी. इस बार के बजट से क‍िसानों को काफी उम्‍मीदें हैं. लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह अंत‍िम पूर्ण बजट है. इसके बाद अगली साल 2024 में चुनाव होने हैं, ऐसे में सरकार की भी कोश‍िश क‍िसान वर्ग को खुश करने की रहेगी. क‍िसानों को नई सुव‍िधा देने के पीछे सरकार का मकसद उनकी आमदनी को बढ़ाना है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि इस बार सरकार की तरफ से क‍िसानों को तीन बड़े तोहफे द‍िए जा सकते हैं. आइए जानते हैं व‍ित्‍त मंत्री के प‍िटारे से उन्‍हें क्‍या सौगात म‍िल सकती है?

पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की राश‍ि में इजाफा
पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि केंद्र सरकार की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. बजट से पहले तमाम मीड‍िया र‍िपोर्ट में यह दावा क‍िया गया क‍ि इस बार सरकार इस योजना की सालाना राश‍ि में 2 हजार रुपये का इजाफा कर सकती है. अभी पीएम क‍िसान के तहत देश के करीब साढ़े आठ करोड़ क‍िसानों को 6000 रुपये सालाना म‍िलते हैं. आज बजट पेश करने के दौरान व‍ित्‍त मंत्री इस राश‍ि को बढ़ाकर आठ हजार रुपये कर सकती हैं. अगर यह घोषणा होती है तो इसके बाद पात्र क‍िसानों को 2-2 हजार रुपये की चार क‍िस्‍त म‍िलेंगी. अभी तक तीन क‍िस्‍तों में 2-2 हजार रुपये म‍िलते हैं.

क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड की ल‍िम‍िट बढ़ने की उम्‍मीद
किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने और उनकी आमदनी बढ़ाने के मकसद से सरकार क‍िसान क्रेड‍िट कार्ड (KCC) को लगातार बढ़ावा दे रही है. इसको लेकर व‍ित्‍त मंत्री ने प‍िछले द‍िनों बैंक प्रमुखों के साथ हुई बैठक में भी न‍िर्देश द‍िया था. बैंकों से कहा गया था क‍ि क‍िसानों को ज्‍यादा से ज्‍यादा केसीसी का लाभ देने के ल‍िए पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि के डाटा का प्रयोग कर सकते हैं. फ‍िलहाल इस योजना के तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन कम ब्‍याज पर द‍िया जाता है. इस बार व‍ित्‍त मंत्री से उम्‍मीद है क‍ि वह क्रेड‍िट कार्ड पर मिलने वाले लोन की ल‍िमिट बढ़ा देंगी.

फसल बीमा
प्रधानमंत्री क‍िसान फसल बीमा योजना भी केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की वजह से किसान अपनी फसल का बीमा भी करा सकते हैं. फसल का बीमा कराने पर यद‍ि क‍िसी प्राकृत‍िक आपदा या आग आद‍ि लगने पर क‍िसान की फसल नष्‍ट होती है तो उनको मुआवजा दिया जाएगा. बाढ़ की स्थिति में फसल के पानी में डूबने या सूखा पड़ने पर फसल के जल जाने पर किसान क्रेडिट कार्ड बहुत काम आता है. इस बार के बजट में उम्‍मीद है क‍ि सरकार पीएम क‍िसान फसल बीमा योजना में आवंटन बढ़ाएगी.

(भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news