Tourist Destinations: वो शानदार Trips जहां घूम सकते हैं बस 5 से 15 हजार में, महंगाई के जमाने में ऐसी जगह नहीं मिलेगी!
Advertisement

Tourist Destinations: वो शानदार Trips जहां घूम सकते हैं बस 5 से 15 हजार में, महंगाई के जमाने में ऐसी जगह नहीं मिलेगी!

Cheap Tourist Destinations Affordable Trips: अगर आप भारत में सस्ती, सुंदर और बेहद शानदार ट्रिप (Cheap Trip) पर निकलना चाहते हैं, तो एक बार यहां बताई लोकेशंस को ट्राइ कर सकते हैं. जहां 5 हजार से 15 हजार के अंदर वाली बजट फ्रेंडली ट्रिप आपका दिन बना देंगी.  

Beautiful locations Pic: (forbes.com)

Cheap but beautiful Trips In India: घुमक्कड़ी के शौकीनों पर किसी मशहूर शख्सियत की ये पंक्तियां 'सैर कर दुनिया की गाफिल जिंदगानी फिर कहां, जिंदगी गर कुछ रही तो ये जवानी फिर कहां' एकदम सटीक बैठती हैं. लेकिन आजकल की महंगाई के दौर में कई लोगों के घूमने-फिरने का शौक और सपना बजट फ्रेंडली ट्रिप (Budget friendly trip) न मिलने के चक्कर में अधूरा ही रह जाता है. ऐसे में दिल्ली और आस-पास रहने वालों के लिए बताते हैं देश की वो खूबसूरत लोकेशंस जहां की ट्रिप आपकी छुट्टियों को न सिर्फ यादगार बना देगी बल्कि आपका काम 5 से 15 हजार रुपये के बीच में चला देगी. 

5 हजार में यहां घूमें

अगर आप धार्मिक या आध्यात्मिक ट्रिप पर जाना चाहते हैं, तो दिल्ली से नजदीक पश्चिमी यूपी का मथुरा-वृंदावन धाम आपके लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है. दिल्ली से यहां पहुंचने में आपको 3 से 4 घंटे लगेंगे. यहां सैकड़ों मंदिर और कई सस्ती धर्मशालाएं और होटल हैं. यानी ये तीर्थाटन तो आप 5 हजार रुपए से भी कम बजट में कर सकते हैं. इसके अलावा एक ऑप्शन ताज सिटी आगरा भी है. यहां भी आप 5 हजार में आराम से घूम कर घर लौट सकते हैं.

यूपी (UP) से कुछ आगे निकले तों पूजा-पाठ के साथ एडवेंचर में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एकदम फेवरेट स्पॉट है उत्तराखंड का हरिद्वार और ऋषिकेश (Rishikesh). गंगा नदी के तट पर स्थित हरिद्वार और ऋषिकेश ऋषि-मुनियों की तपस्या का केंद्र रहे हैं. ऋषिकेश में तो हर उम्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ जरूर है. ऋषिकेश तो अध्यात्मिकता और सकारात्मकता के साथ मानव शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी योग अभ्यास की नगरी के रूप में भी मशहूर है. रोमांच के शौकीनों के लिए ऋषिकेश एकदम बेस्ट डेस्टिनेशन है. दिल्ली से करीब 225 किलोमीटर दूर प्रकति की गोद में आप अकेले 5000 रुपये में कई दिन बिता सकते हैं. यहां की रेल और बस की टिकट भी काफी सस्ती है. वहीं रहने-खाने की बात करें तो बैकपैकर्स के लिए तो यहां कई आश्रम विकल्प के रूप में मौजूद हैं. 

10-15 हजार का टूर पैकेज

अरुणाचलन का तवांग है बेहद खूबसूरत, एक बार जरूर जाएं- पिछले महीने भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच हुई झड़प के बाद से अरुणाचल प्रदेश का तवांग एक बार फिर चर्चा में है. आपको बताते चलें कि सोलो ट्रिप के लिए ये जगह एकदम अलग अहसास कराने वाली है. तवांग पहाड़ी इलाका है और यहां कोई एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन नहीं है. सबसे नजदीकी एयरपोर्ट असम का तेजपुर है. वहीं सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन असम का रंगापाड़ा है. रंगापाड़ा से तवांग करीब 380 किलोमीटर है. रंगापाड़ा से आपको आगे का सफर कैब या बस से करना होगा.

तवांग अपनी अद्भुत खूबसूरती और बौद्ध मठों के लिए मशहूर है. यहां का प्राकृतिक सौंदर्य, बर्फीले पहाड़ और हरी-भरी वादियां सैलानियों का मन मोह लेती हैं. यहां एशिया का सबसे बड़ा मठ तवांग भी है. तवांग की झीलें इसकी खूबसूरती को आकर्षक और सैलानियों को दीवाना बनाती हैं. यहां नागुला लेक, सेला पास, माधुरी लेक, पांग्तेंग त्सो लेक (pangateng tso lake), हार्ट लेक, बंगा जांग लेक (Banga Jang Lake) जैसे कई लेक हैं जो सैलानियों के बीच काफी मशहूर हैं. यहां बाकी हिल स्टेशन की तरह ज्यादा भीड़भाड़ और किचकिच नहीं है. यहां प्रति दिन 2000 के खर्च में आप अपना काम चला सकते है.

महाराष्ट्र की ये साइट भी बजट के हिसाब से एकदम बेहतरीन- महाराष्ट्र की माथेरान साइट भी अपने किफायती टूर पैकेज के लिए जानी जाती है. ये लोकेशन भी देश के कई सस्ते ट्रैवल डेस्टिनेशंस में से एक है. माथेरान के लिए 10 हजार का टूर पैकेज बड़े आराम से बन जाएगा. इस ट्रिप पर पहुंचने के लिए नजदीकी शहर मुंबई और पुणे हैं. दोनों शहरों से आप आसानी से यहां पहुंच सकते हैं. नेरल से टॉय ट्रेन का विकल्प भी है. यहां रहने के लिए 1000 रुपए में बेहतरीन होटल मिल जाएगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news