Diwali 2022: त्योहार पर घर जाने की कर रहें हैं तैयारी तो इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Diwali 2022: त्योहार पर घर जाने की कर रहें हैं तैयारी तो इन बातों का रखें ध्यान

Travel During Festival: छोटी-छोटी बातें सफर को आसान या मुश्किल बना देती हैं. अगर आप इस त्योहारी सीजन में सफर कर रहें हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, वरना आपकी यात्रा का मजा बिगड़ सकता है.

 

त्योहार में ट्रैवल के टिप्स

Travel Safty Tips: इन दिनो त्योहारों का मौसम छाया हुआ है. दिवाली और छठ दोनों ही साल के बड़े त्योहार हैं. लोग बड़ी धूम-धाम से इन त्योहारों को मनाते हैं. सालभर दिवाली और छठ का इंतजार करते हैं. भलें ही सालभर अपने गांव-घर न जाएं, लेकिन दिवाली और छठ पर घर जाने का मौका कोई नहीं छोड़ता है. अगर आप भी इन दिनों घर तक के सफर की प्लानिंग कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, नहीं तो सफर के दौरान त्योहार का मजा किरकिरा हो सकता है. 

कन्फर्म हो टिकट

अगर सफर कर रहे हों तो सबसे पहले टिकट कन्फर्म करवा लें. ज्यादातर लोग सोचते हैं कि टीटी को पैसा देकर सीट मिल ही जाएगी, लेकिन त्योहार के दौरान ऐसा हो पाना मुश्किल है. ट्रेन और बस में बिना टिकट सीट मिल पाना नामुमकिन है. टीटी को जुर्माने के पैसे देकर भी भीड़ के किसी कोने में नीचे बैठना पड़ जाएगा. 

कम रखें सामान

त्योहारों में ज्यादातर लोग घर जाने-आने का सफर करते हैं इस वजह से रेलवे प्लेटफॉर्म हो या फिर बस स्टैंड ज्यादा सामान लेकर जाना मुश्किल होगा. भीड़ में सामान साथ में रखकर निकलने में दिक्कत होगी. इसके अलावा आपका सामान चोरी भी हो सकता है. 

सामान का रखें ध्यान

त्योहारों के दौरान जेब कतरे और चोर बहुत एक्टिव हो जाते हैं इसलिए अपने सामान का ध्यान रखें. मोबाइल को जेब में न डालें, बल्कि किसी सुरक्षित बैग में रख कर बैग को आगे की तरफ टांग लें, ताकि हर वक्त उस पर नजर बनी रहे. बैग को पीछे की तरफ न टांगे. इस दौरान अगर सफर करें तो ज्यादा कैश साथ में रखना बिलकुल भी सही नहीं है. जरूरत से ज्यादा कैश न रखें. बैग में लॉक लगाकर रखें. 

साथ में रखें भोजन-पानी

हमारे यहां लगभग हर स्टेशन पर खाने का सामान मिल जाता है, लेकिन त्योहारों पर भीड़ की वजह से ट्रेन से चढ़ने-उतरने में दिक्कत होती है. इसलिए खाना और पानी की बोतल पहले से साथ में रख लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news