Train Travel: 'GNWL' 'RSWL' और 'RQWL' का क्‍या है मतलब? ट्रेन टिकट की बुकिंग से पहले जान लें!
Advertisement

Train Travel: 'GNWL' 'RSWL' और 'RQWL' का क्‍या है मतलब? ट्रेन टिकट की बुकिंग से पहले जान लें!

Travel Tips: ट्रेन का टिकट बुक करने से पहले कई बातों का ज्ञान होना जरूरी है. कुछ शब्द ऐसे लिखे होते हैं जिनका हम इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन जिनका मतलब हमें पता नहीं होता है. इनके बारे में जानकारी होना जरूरी है. 

ट्रेन टिकट के कोड

Train Ticket Codes: ऑनलाइन की सहूलियत की वजह से आजकल ज्यादातर लोग अपनी ट्रेन या फ्लाइट का टिकट खुद ही बुक करते हैं. बुकिंग के दौरान टिकट पर कुछ ऐसे शब्द आते हैं जिनका मतलब हमें नहीं पाता होता है. कन्फ्यूजन होने की वजह से इन शब्दों सही मतलब नहीं समझ नहीं आ पाता है. इसकी वजह से गलती हो सकती है. आइए जानते हैं 'WL' 'RAC' 'GNWL' RSWL और ‘RQWL’ मतलब क्या होता है. 

WL

WL का मतलब वेटिंग लिस्ट होता है. यानी कि अगर ट्रेन में सीटें कम बची हैं बुकिंग बढ़ती जा रही है, तो कुछ सीटों का टिकट कन्फर्म नहीं होने पर वेटिंग में शामिल किया जाता है. अगर पहले से बुक टिकट कोई कैंसिल कर देता है, तो वेटिंग वालों को मौका मिलता है. 

RAC

RAC का मतलब  रिजर्वेशन अगेंन्स्ट कैंसेलेशन (Reservation Against Cancellation) होता है. RAC का टिकट होने पर रिजर्वेशन पूरी सीट के लिए नहीं होता है. इसमें एक स्लीपर सीट पर दो यात्रियों को सीट शेयर करनी होती है. इसमें पूरी सीट मिलने का मौका भी होता है. RAC का टिकट होने पर आप बैठकर यात्रा कर सकते हैं. हालांकि अगर इसपर वेटिंग का स्टेटस दिखा रहा हो तो आप इस सीट पर बैठ भी नहीं सकते हैं. 

GNWL

GNWL का मतलब जनरल वेटिंग लिस्ट' (General Waiting List)होता है. ये टिकट वेटिंग में होता है, इसके कन्फर्म होने के चांसेज ज्यादा होते हैं. जनरल वेटिंग लिस्ट आमतौर पर आसानी से क्लीयर हो जाती है और सीट मिल जाती है. 

RSWL

RSWL का मतलब रोड साइड स्टेशन वेटिंग लिस्ट है. इस तरह का टिकट होने पर टिकट कन्फर्म होने की संभावना बहुत कम होती है. ये टिकट पास पड़ने वाले रेलवे स्टेशन के लिए बुक कराई जाती है. 

RQWL

ये वेटिंग लिस्ट की अंतिम श्रेणी में आता है. RQWL का मतलब रिक्वेस्ट कोटा वेटिंग लिस्ट होता है. आमतौर पर आरक्यूडब्ल्यूएल एक इंटरमीडिएट स्टेशन से दूसरे इंटरमीडिएट स्टेशन तक के लिए बुक किया जाता है. जब रिजर्वेशन के लिए कोई ऑप्शन न बचा हो तो टिकट को रिक्वेस्ट कोटा वेटिंग लिस्ट में डाल दिया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news