Train Routes: इन ट्रेन रूट्स का सफर आपको जन्नत का दिलाएगा एहसास, जानें कौन सी हैं ये खूबसूरत जगह
Advertisement

Train Routes: इन ट्रेन रूट्स का सफर आपको जन्नत का दिलाएगा एहसास, जानें कौन सी हैं ये खूबसूरत जगह

Indian Railway: इस रूट पर ट्रेन भारत के सबसे ऊंचे ब्रॉडगेज रेलवे स्टेशन सिमिलीगुडा से होते हुए वेस्टर्न घाट पहुंचती है. हरे-भरे कॉफी बागानों से होकर ये ट्रेन गुजरेगी. यहां की नेचुरल ब्यूटी को देखकर आप भी काफी प्रसन्न होंगे.

Train Routes: इन ट्रेन रूट्स का सफर आपको जन्नत का दिलाएगा एहसास, जानें कौन सी हैं ये खूबसूरत जगह

Beautiful Train Routes: देश में कई ऐसी जगह है, जहां पर ट्रेन का सफर करना आप को जन्नत जैसा सकून देगा. इन जगहों पर जाने के बाद आप अपनी पर्सनल जिंदगी का भरपूर आनंद ले पाएंगे. यहां पर जाने के बाद किसी का आने का मन नहीं करता है. आज हम आपको कई ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे, जिसके बारे में जानकर आपका भी दिल वहां जाने का करेगा.

द चिल्का रुट
भुवनेश्वर से ब्रह्मपुत्र रूट को चिल्का रूट भी कहते हैं. यहां का सफर करना आपको काफी सुखद महसूस होगा. एक तरफ घनी माल्याद्री तो दूसरी तरफ से चिल्का लैगून से घिरा हुआ है. ये नजारा देख आप काफी प्रभावित होंगे.

चेन्नई से रामेश्वर
चेन्नई से रामेश्वर का सफर ट्रेन से करना आपको काफी अच्छा लगेगा. भारत में सबसे ज्यादा सैलानी यहीं पर आते हैं. चेन्नई से रामेश्वर ट्रेन रूट से जाने पर आपको समुंदर का जो नजारा देखने को मिलेगा वह काफी अच्छा होगा. जब ट्रेन समुंदर के बीच से गुजरती है तो मानो ऐसा लगता है जैसे किसी सीनरी को देख रहे हो.

रत्नागिरी से मंगलौर रूट
रत्नागिरी से मंगलौर ट्रेन रूट से जाना और वहां की सुंदरता देखना आपके लिए किसी सपने से कम नहीं होगा. इस सफर के दौरान कोंकण तटीय मार्ग को जरूर देखें. यहां से आपको सह्याद्रि पहाड़ियों और अरब सागर के बेहतरीन सीन दिखाई देंगे.

मुंबई से गोवा
जब आप ट्रेन से मुंबई से गोवा जाएंगे तो इस दौरान आपको करीब 10 घंटे का सफर करना होगा. मगर ये सफर आपको पता नहीं चलेगा. आसपास की खूबसूरती आपको अपनी और आकर्षित करेंगे. मानसून के समय में ये सफर और बेहतर हो जाता है. पश्चिम तट के नजारों के साथ-साथ दूधसागर, जलप्रपात के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे.

विशाखापट्टनम से अरकु घाटी
इस रूट पर ट्रेन भारत के सबसे ऊंचे ब्रॉडगेज रेलवे स्टेशन सिमिलीगुडा से होते हुए वेस्टर्न घाट पहुंचती है. हरे-भरे कॉफी बागानों से होकर ये ट्रेन गुजरेगी. यहां की नेचुरल ब्यूटी को देखकर आप भी काफी प्रसन्न होंगे.

जम्मू से बारामुला
ऊंचाई वाले पहाड़ी दर्रों की वजह से ये रूट काफी चैलेंजिंग कहा गया है. बर्फ से ढके जंगलों के बीच से गुजरते इस रूट का नजारा देख आप काफी प्रभावित होंगे. चारों तरफ बर्फ ही बर्फ का नजारा देखने को मिलेगा.

पठानकोट से जोगिंदरनगर
हिमाचल प्रदेश में पठानकोट से जोगिंदरनगर का रूट देख आपका दिल वादियों में खो जाएगा. इस मार्ग पर गहरी घाटियों, रिवर ब्रिज और थ्रिलिंग कांगड़ा वेली का नजारा देखने को मिलेगा.

कालका से शिमला
जब आप इस रूट पर चलेंगे तो आपको पोस्ट कार्ड पिक्चर का सीन देखने को मिलेगा. खड़ी पगडंडीया, धुंध से भरे घास के मैदान और रोलिंग हिल्स के बीच से जब ट्रेन गुजरेगी तो ये नजारा आपके दिल को छू जाएगा. ये ओक और देवदार के जंगलों से घिरे हुए एरिया है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news