Advertisement
trendingPhotos2296872
photoDetails1hindi

नेपाल की इन 8 खूबसूरत डेस्टिनेशन्स से वापस आने का दिल नही करेगा

ये स्थान नेपाल की विविधता, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं और पर्यटकों के लिए अद्वितीय अनुभव प्रदान करते हैं.

पाटन

1/8
पाटन

 

यह शहर काठमांडू वैली में स्थित है और अपने प्राचीन मंदिरों और वास्तुकला के लिए जाना जाता है. पाटन दुर्ग और कृष्ण मंदिर यहां के प्रमुख आकर्षण हैं.

 

सगरमाथा नेशनल पार्क

2/8
सगरमाथा नेशनल पार्क

 

 

इस पार्क में माउंट एवरेस्ट सहित अन्य ऊंचे पर्वत स्थित हैं. यह ट्रेकिंग और पर्वतारोहण के लिए प्रसिद्ध है.

 

जनकपुर

3/8
जनकपुर

 

 

यह शहर हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण स्थान रखता है. यह माता सीता की जन्मस्थली है और यहां जानकी मंदिर प्रमुख आकर्षण है.

 

नागरकोट

4/8
नागरकोट

 

 

यह छोटा सा गांव काठमांडू से 32 किलोमीटर दूर स्थित है और हिमालय के सुंदर दृश्यों के लिए प्रसिद्ध है. सूर्योदय और सूर्यास्त का दृश्य यहां से अद्भुत होता है.

 

लुम्बिनी

5/8
लुम्बिनी

 

भगवान बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी धार्मिक और ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है. यहां मायादेवी मंदिर और अशोक स्तंभ प्रमुख आकर्षण हैं.

 

चितवन नेशनल पार्क

6/8
चितवन नेशनल पार्क

 

यह पार्क वन्यजीव प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. यहां बाघ, गैंडे और विभिन्न पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. जंगल सफारी और हाथी की सवारी यहाँ के मुख्य आकर्षण हैं.

 

पोखरा

7/8
पोखरा

 

 

पोखरा अपनी प्राकृतिक सुंदरता और साहसिक गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध है. यहां से अन्नपूर्णा पर्वत श्रृंखला का अद्भुत दृश्य दिखाई देता है और फेवा झील बोटिंग के लिए लोकप्रिय है.

 

काठमांडू

8/8
काठमांडू

 

 

नेपाल की राजधानी काठमांडू संस्कृति, परंपरा और इतिहास का केंद्र है. यहां पशुपतिनाथ मंदिर, स्वयम्भूनाथ स्तूप और बौद्धनाथ स्तूप जैसे प्रमुख धार्मिक स्थल हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़