Advertisement
trendingPhotos776608
photoDetails1hindi

अब इन खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर बेखौफ जाएं घूमने, यकीन मानिए मूड हो जाएगा एकदम फ्रेश

लॉकडाउन (Lockdown) के खत्म होने के बाद आप घूमने-फिरने के लिए उत्तराखंड और हिमाचल जाने का विचार कर सकते हैं. पहाड़ों की खूबसूरती आपके दिल को मोह लेगी और आप तनाव मुक्त महसूस करेंगे.

रानीखेत

1/4
रानीखेत

अगर आपको बर्फ से प्यार है तो रानीखेत जरूर जाएं. तनाव मुक्त होने के लिए रानीखेत बेहद ही शानदार जगह है. काठगोदाम से रानीखेत तक कई बसें और टैक्सी चलती हैं. रानीखेत में आप रानी झील, रानीखेत गोल्फ कोर्स, असियाना पार्क, मनकामेश्वर मंदिर, हैदाखान बाबा मंदिर, बिंसर महादेव मंदिर, भालू बांध और तारखेत आदि स्थानों पर घूम सकते हैं.

नैनीताल

2/4
नैनीताल

उत्तराखंड की खूबसूरत जगहों में शुमार है नैनीताल. यह दिल्ली से 300 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. यहां आने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें उपलब्ध हैं, जहां से आपको बस या टैक्सी लेनी है. यहां पर भी बस और टैक्सी सैनिटाइज मिलेंगी. नैनीताल में आप नैनी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, इको गुफा बगीचा, बड़ा पत्थर, ठंडी सड़क, बड़ा बाजार, राजभवन, नैना देवी मंदिर, पशन देवी मंदिर और हनुमान गढ़ी घूम सकते हैं.

शिमला

3/4
शिमला

दुनियाभर से लोग शिमला घूमने आते हैं. यहां का ठंडा मौसम, पहाड़ और हरे-भरे पेड़ सभी को अपना दीवाना बना लेते हैं. शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 7000 फीट है, जिसकी वजह से यहां पर गर्मियों में भी ठंड रहती है. यहां पहुंचने के लिए चंडीगढ़ से ट्रेन, बस और टैक्सी मिल जाती है. यहां से मिलने वाली बसें और टैक्सी पूरी तरह से सैनिटाइज्ड (Sanitized) हैं. शिमला में क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल, जाखू मंदिर, काली बारी मंदिर टाउन हॉल और आर्मी हेरिटेज संग्रहालय घूम सकते हैं.

मसूरी

4/4
मसूरी

मसूरी को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है. मसूरी उत्तराखंड में स्थित है और दिल्ली से 300 किमी की दूरी पर है. यह हिल स्टेशन 6500 फुट से ज्यादा ऊंचाई पर है. दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जहां से हिल स्टेशन तक रोड से महज 1 घंटा 20 मिनट का समय लगता है. मसूरी में आप मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, धनौल्टी, एडवेंचर पार्क, गल हिल्स और लाल टिम्बा घूम सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़