Advertisement
trendingPhotos803079
photoDetails1hindi

Travel Stress: क्या यात्रा के दौरान पेट में गुड़गुड़ शुरू हो जाती है? जानिए बचने के उपाय

यात्रा (Travel) करने के दौरान अक्सर लोगों को घबराहट और उल्टी होती है. बचाव के तौर पर वे अपने साथ दवाइयों की किट जरूर रखते हैं. हालांकि यह जानना भी जरूरी है कि आखिर ऐसा (Travel Stress) क्यों होता है.

फाइबर का सेवन न कर पाना

1/5
फाइबर का सेवन न कर पाना

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है कि हम फाइबर युक्त आहार लें. प्रतिदिन तो हम सब्जी, फल आदि खाते हैं लेकिन सफर में जब हम फाइबर युक्त आहार नहीं ले पाते हैं तो इसका सीधा प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है.

पानी की हो सकती है कमी

2/5
पानी की हो सकती है कमी

ज्यादातर लोग यात्रा के दौरान पानी कम पीते हैं क्योंकि उन्हें बार-बार वॉशरूम जाना पड़ सकता है. लेकिन ऐसा करने से हमारे पेट के लिए समस्या खड़ी हो जाती है. पहले तो हम सूखा नाश्ता खा लेते हैं और फिर शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी भी नहीं मिल पाता है. इसी कारण से पेट में गुड़गुड़, दर्द आदि की समस्या खड़ी होती है.

पैक किया हुआ आहार

3/5
पैक किया हुआ आहार

यात्रा के दौरान हम चिप्स, कुरकुरे का पैकेट खरीद लेते हैं, जिसे हम आगे चलकर भूख लगने पर खाते हैं. इन पैक किए हुए सामान में कार्बोहाइड्रेट और शुगर होती है, जो कि पेट को नुकसान पहुंचाती है. ये सूखे भी होते हैं, जिस वजह से आगे चलकर कब्ज की समस्या भी होती है. इसलिए बेहतर है कि यात्रा के दौरान फलों का सेवन करें.

परेशान कर सकती है च्युइंग गम

4/5
परेशान कर सकती है च्युइंग गम

अधिकतर लोग सफर के दौरान च्युइंग गम खाते हैं. च्युइंग गम खाने के पीछे कारण यह होता है कि मुंह सूख न जाए. लंबे समय तक यदि च्युइंग गम मुंह में बनी रहती है तो पेट में बहुत सारी हवा इकट्ठा हो जाती है, जिससे पेट में भारीपन या गुड़गुड़ की समस्या शुरू हो जाती है. इसलिए कोशिश करें कि सफर के दौरान च्युइंग गम न खाएं.

कॉफी या कोल्ड ड्रिंक का सेवन

5/5
कॉफी या कोल्ड ड्रिंक का सेवन

यात्रा के दौरान भूलकर भी कॉफी या कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए. ये पानी की पूर्ति कभी नहीं करते बल्कि पाचन तंत्र को और खराब कर देते हैं. कोल्ड ड्रिंक में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे पेट में गुड़गुड़ होना शुरू हो जाती है. कॉफी की तासीर गर्म होती है, जिससे कब्ज की समस्या भी हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़