Travel News: कालों डंडा के नाम से जाना जाएगा ये खूबसूरत हिल स्टेशन, पुराना नाम गेस करो तो जानें
Advertisement

Travel News: कालों डंडा के नाम से जाना जाएगा ये खूबसूरत हिल स्टेशन, पुराना नाम गेस करो तो जानें

Kalo Danda: उत्तराखंड के एक हिल स्टेशन का नाम बदलने जा रहा है. इस खूबसूरत जगह का नाम बदलकर कालों डंडा किया जाएगा. आइए जानते हैं कि हमेशा टूरिस्ट्स से गुलजार रहने वाली इस जगह का नाम क्या है. 

लैंसडाउन, उत्तराखंड

Kalo Danda Old Name: उत्तराखंड प्राकृतिक खूबसूरती से भरा पड़ा है. यहां घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. कालों डंडा यहां की बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेज में शामिल है, इसका पुराना नाम लैंसडाउन है. लैंसडाउन में खूबसूरत जगहों की भरमार है. इसी वजह से यहां सालभर सैलानियों का जमावड़ा लगा रहता है. अब इस हिल स्टेशन का नाम बदलकर कालों डंडा करने की तैयारी है. आइए जानते हैं कि यहां घूमने की जगहें कौन सी हैं और लैंसडाउन का नाम बदलने के पीछे क्या वजह है? 

लैंसडाउन का इतिहास

लैंसडाउन की खूबसूरत पहाड़ियों को काला और डंडा के नाम से जाना जाता था. अंग्रेजी शासन के दौरान इस जगह का नाम लॉर्ड लैंसडाउन के नाम पर लैंसडाउन रखा गया था. 1888-1894 में लॉर्ड लैंसडाउन के समय में इस जगह की आबादी चार हजार से भी कम हुआ करती थी. तब अंग्रेजों ने  गढ़वाल राइफल्स के प्रशिक्षण केंद्र को विकसित करने के उद्देश्य से इस जगह को विकसित किया और लॉर्ड लैंसडाउन के योगदान की वजह से इस जगह का नाम लैंसडाउन पड़ा.

क्यों बदला जा रहा है नाम

लैंसडाउन पहले स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों का गढ़ हुआ करता था. लैंसडाउन का नाम अंग्रेजी शासन की निशानी होने की वजह से हटाया जा रहा है. काला और डंडा की पहाड़ियों के पुराने नामों को मिलाकर लैंसडाउन का नाम कालों डंडा रखा जाएगा. 

लैंसडाउन में घूमने की जगह

लैंसडाउन में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं. यहां की भुल्ला झील का नजारा देखने लायक होता है. इस शांत और खूबसूरत झील के किनारे प्रकृति के नजारों का मजा ले सकते हैं. इसके अलावा लैंसडाउन में तारकेश्वर महादेव, संतोषी माता के मंदिर और सेंट जॉन चर्च जैसी धार्मिक जगहों पर जा सकते हैं. लैंसडाउन में कालागढ़ टाइगर रिजर्व, वॉर मेमोरियल जैसी जगहें भी घूमने के लिए बेहतरीन हैं. यहां बर्ड वॉचिंग और ट्रेकिंग का मजा भी ले सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news