Travelling: भारत में इन जगहों पर लीजिए फ्री में घूमने का मजा, रहना- खाना सब मिलेगा मुफ्त
Advertisement
trendingNow11278114

Travelling: भारत में इन जगहों पर लीजिए फ्री में घूमने का मजा, रहना- खाना सब मिलेगा मुफ्त

India Travelling: घूमना-फिरना किसे अच्छा नहीं लगता. हालांकि, इस दौरान एक बात जो सबके दिमाग में आती है, वह है कि खर्चा कितना होगा. खर्च  को देखते हुए कई लोग अपना ट्रिप भी कैंसल कर देते हैं. हालांकि, भारत में कुछ ऐसी जगह हैं, जो जेब के हिसाब से काफी मुफीद हैं. यहां आप फ्री में रह और खा सकते हैं. 

Travelling: भारत में इन जगहों पर लीजिए फ्री में घूमने का मजा, रहना- खाना सब मिलेगा मुफ्त

India Free Travelling: ट्रिप प्लान करते समय लोगों के जेहन में सबसे पहले ये बात आती है कि जेब कितनी ढीली करनी पडे़गी. कई दफा अधिक खर्च की वजह से लोग घूमने का प्लान नहीं बना पाते. कम बजट में अच्छी जगहों पर घूमना मुश्किल होता है. लोगों की अक्सर कोशिश रहती है कि कम बजट में ज्यादा से ज्यादा घूम सके. ऐसे में आज आपको भारत में कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का प्लान बनाते समय बजट की कमी आड़े नहीं आएगी. कम पैसों में अच्छी जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. इन जगहों पर कई धर्मशालाएं और आश्रम बनाए गए हैं, जहां आप फ्री में रह सकते हैं. 

  1. भारत में इन जगहों को कीजिए एक्सप्लोर
  2. रहना और खाना सब मिलेगा फ्री
  3. कम पैसों में घूमने का ले सकेंगे मजा

गोविंद घाट गुरुद्वारा 

उत्तराखंड की सुंदर वादियों में घूमना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम सही है. यह गुरुद्वारा उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के पास स्थित है. यहां आने वाले लोग मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे में रहकर आप आसपास के खूबसूरत नजारों को मजा ले सकते हैं.

गीता भवन

हरिद्वार और ऋषिकेश का नाम तो सबसे सुना होगा. हरिद्वार धार्मिक नजरिए से काफी फेमस जगह है. वहीं, ऋषिकेश आस्था के साथ एडवेंचर के लिए विख्यात है. अगर आप यहां घूमने का प्लान बना रहे हैं तो तो गीता भवन में रुक सकते हैं. यह जगह गंगा नदी के तट पर स्थित है. यहां रहने और खाने की सुविधा मुफ्त दी जाती है.

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा 

हिमाचल प्रदेश सुंदर वादियों से घिरा हुआ है. अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने के लिए जा रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में फ्री में रह सकते हैं. इसके साथ ही यहां आपको फ्री खाने की सुविधा भी मिलती है. यह गुरुद्वारा पार्वती नदी के पास स्थित है.

न्यिंगमापा मोनेस्ट्री 

यह मोनेस्ट्री हिमाचली शहर रेवल्सर में, रेवल्सर लेक के पास स्थित है. इस खूबसूरत सी मोनेस्ट्री में रहने का एक दिन का किराया 200 से 300 रुपये है. इस मोनेस्ट्री में जहां रहकर आसपास की खूबसूरत वादियों में घूम सकते हैं. वहीं, बोद्ध धर्म के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.   

ईशा फाउंडेशन

ईशा फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलोमीटर दूर है. यह सदगुरू का एक धार्मिक केंद्र है. यह सेंटर योग, पर्यावरण और सामाजिक कार्यों के क्षेत्र में काम करता है. यहां पर रहना चाहते हैं तो आपको सुविधा मुफ्त मिलेगी. 

आनंदाश्रम 

केरल की खूबसूरत पहाड़ियां और हरियाली सबका मन मोह लेती है. दक्षिण भारत में यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. यहां घूमने के लिए काफी खूबसूरत स्थान हैं. यहां आप आनंदाश्रम में फ्री में ठहर सकते हैं. इसके साथ ही खाना भी मुफ्त मिलता है. 

तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री 

उत्तर प्रदेश के सारनाथ स्थित इस एतिहासिक मोनेस्ट्री में एक रात रुकने का किराया मात्र 50 रुपये है. इस मोनेस्ट्री में भगवान बुद्ध के ही एक रूप शाक्यमुनि की प्रतिमा है. इस जगह में भगवान बुद्ध से जुड़ी कई ऐतिहासिक जगह हैं, जहां आप घूम सकते हैं. 
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news