Travel Tips : पासपोर्ट के बिना भी जा सकते हैं विदेश, इन देशों की यात्रा के लिए चाहिए केवल आधार कार्ड
Advertisement

Travel Tips : पासपोर्ट के बिना भी जा सकते हैं विदेश, इन देशों की यात्रा के लिए चाहिए केवल आधार कार्ड

Foreign Travel without Passport : विदेश यात्रा की इच्छा है मगर पासपोर्ट नहीं है. कुछ  देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. केवल एक फोटो आई डी इन देशों में यात्रा के लिए जरूरी परमिशन दिलवा देगी.

Bhutan Travel Tips

Foreign Travel without Passport : विदेश यात्रा की इच्छा है मगर पासपोर्ट नहीं है. कुछ  देशों में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ती है. केवल एक फोटो आई डी इन देशों में यात्रा के लिए जरूरी परमिशन दिलवा देगी, साथ ही अगर आपकी उम्र15 से कम और 65 से अधिक हो तो आप केवल अपने आधार कार्ड पर इन देशों में प्रवेश पा सकते हैं. ये दो देश क्रमशः भूटान और नेपाल हैं. आइए जानते हैं कैसे बिना पासपोर्ट और वीजा इन देशों की यात्रा की जा सकती हैं. 

Trip to Bhutan कैसे जाएं भूटान 
भूटान जाने के इच्छुक भारतीय यात्रियों को या तो अपना पासपोर्ट ले जाना होगा, जिसकी वैधता न्यूनतम 6 महीने की हो. अगर पासपोर्ट नहीं है तो वोटर आई डी कार्ड से भी आपका काम चल सकता है.  बच्चो के लिए जन्म प्रमाण पत्र या अकादमिक स्कूल आईडी कार्ड ले जाने की सलाह दी जाती है. 
भूटान भारत से सड़क और हवाई मार्ग, दोनों  तरह से जुड़ा हुआ है. 

कैसे जाएं नेपाल 
भारत के सभी प्रमुख एयर पोर्ट से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवाएं हैं. क्या भारतीयों को नेपाल भ्रमण के लिए पासपोर्ट की जरूरत होती है के जवाब में नेपाल सरकार सरकार का कहना है कि "हमें केवल एक ऐसे दस्तावेज़ की आवश्यकता है जिससे आपकी भारतीय नागरिकता सिद्ध हो. इस खातिर आप अपना वोटर आईडी कार्ड या  भारतीय पासपोर्ट प्रस्तुत कर सकते हैं."

इन देशों की यात्रा में नहीं लगेगा वीजा 
भूटान और नेपाल के अतिरिक्त कुछ ऐसे देश हैं जहांं पासपोर्ट तो चाहिए होता है पर वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है. भारतीय पासपोर्ट धारक के रूप में आप बिना पूर्व वीजा अनुमोदन के दुनिया भर में 58 यात्रा स्थलों की यात्रा कर सकते हैं. जिन स्थानों पर भारतीय बिना वीजा के जा सकते हैं, उनकी इस लंबी सूची में मालदीव, मॉरीशस, श्रीलंका, थाईलैंड, मकाओ, भूटान, कंबोडिया, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, युगांडा, ईरान, सेशेल्स और जिम्बाब्वे सरीखे खूबसूरत देश शामिल हैं. 

Trending news