Festive Travel Tips : जाने वाले हैं छ्ठ-दिवाली में घर? ऐसे बनाएं अपनी जर्नी को टेंशनफ्री
Advertisement

Festive Travel Tips : जाने वाले हैं छ्ठ-दिवाली में घर? ऐसे बनाएं अपनी जर्नी को टेंशनफ्री

Tips for Easy Travel in Festive Season : पर्व-त्योहार वे मौके हैं जिन्हें अपनों के साथ बिताने का आनंद खास होता है. उत्सव जितना किसी के चेहरे पर खुशी और मुस्कान लाते हैं, कई बार इसकी वजह से टेंशन भी हो जाती है. भीड़-भाड़ में कैसे यात्रा की जाए कि सब स्मूद रहे. इस मसले पर एक्सपर्ट की राय हमेशा खास होती है.

Diwali travel tips

Tips for Tensionfree Travel : पर्व-त्योहार वे मौके हैं जिन्हें अपनों के साथ बिताने का आनंद खास होता है. उत्सव जितना किसी के चेहरे पर खुशी और मुस्कान लाते हैं, कई बार इसकी वजह से टेंशन भी हो जाती है. भीड़-भाड़ में कैसे यात्रा की जाए कि सब स्मूद रहे. इस मसले पर एक्सपर्ट की राय हमेशा खास होती है. ट्रेवल इंडस्ट्री के धुरंधरों का मानना है कि रश टाइमिंग यानी उस वक्त जब यात्रियों का रेले का अंदेशा हो, कुछ आसान तरीके अपना लिए जाएं तो यात्राएं आरामदेह हो जाती हैं. आइए जानते हैं, क्या कहते हैं एक्सपर्ट? 

अडवांस में बुक करें टिकट
यह सबसे जरूरी टिप है. अंतिम समय में बुक किए गए टिकटों में सामान्य रूप से डायनामिक चार्ज लगते हैं. अगर आप टिकट पहले से बुक करते हैं तो इससे बचा जा सकता है. इसके अलावा, रेलवे के साथ अग्रिम बुकिंग एक निश्चित सीट का आश्वासन देती है जबकि आखिरी वक्त में टिकट मिलना भी अमूमन नसीब के हिस्से होता है. 

 
हवाईअड्डों पर मिलने वाली सेवाओं का लाभ उठाएं 
त्योहारी मौसम में हवाई यात्राओं में सबसे अधिक दिक्कतें आती हैं. एयरपोर्ट पर भीड़ अक्सर दिक्कत दे जाती है. इससे बचने के लिए आप हवाई अड्डों पर उपलब्ध सहायता सेवाओं की मदद ले सकते हैं. इससे न केवल चेक इन में आसानी होगी  बल्कि अन्य औपचारिकताओं में भी अधिक समय नहीं खर्च होगा. 

जब लास्ट मिनट में बने जर्नी प्लान 
कई बार लोग लास्ट मिनट में अपनी यात्राएं प्लान करते हैं. इन मामलों में त्योहारी मौकों पर अक्सर ट्रेन टिकट मिलने में असुविधा होती है वहीं फ्लाइट टिकट काफी महंगी हो जाती है. इससे बचने के आप अपने फ़्लाइंग पॉइंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे भी बात न बन  रही हो तो रेगुलर की जगह ऑड टाइमिंग की फ्लाइट बेहतर हो सकती है. फ्लाइट सर्च इंजन का बेहतर इस्तेमाल कर आप अपने पैसे बचा सकते हैं. 

Trending news