Last Minute Booking : छठ में घर जाने के लिए अब तक नहीं की है ट्रेन टिकट बुकिंग तो ये ट्रिक करेगी मदद
Advertisement

Last Minute Booking : छठ में घर जाने के लिए अब तक नहीं की है ट्रेन टिकट बुकिंग तो ये ट्रिक करेगी मदद

Last Minute Train Ticket Booking for Chhath : आप भी अपने प्रियजनों के पास जाने के इच्छुक हैं पर ट्रेन की टिकट नहीं बुक कर पाए हैं तो इस जरूरी जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. 

Last Minute Train Ticket Booking Tips for Chhath 2022

Last Minute Train Ticket Booking Tips :  दिवाली और छठ की छुट्टियां साथ आती हैं. दिवाली देश भर में मनाया जाने वाला पर्व है वहीं छठ बिहार-उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों का सबसे बड़ा त्योहार है. इन दो त्योहारों के साथ आने की वजह से लोग बड़ी संख्या में अपने घरों की ओर निकलने के लिए यात्राएं करते हैं. हालांकि भारतीय रेल ऐसे मौकों पर देश के भिन्न महानगरों से कई स्पेशल ट्रेन चलाती है पर कई बार टिकट नहीं मिल पाती है तो बारहा प्लान भी लास्ट मिनट में बनता है.  अगर आप भी अपने प्रियजनों के पास जाने के इच्छुक हैं पर ट्रेन की टिकट नहीं बुक कर पाए हैं तो इस जरूरी जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है. 

रेलवे की तत्काल सेवा (Indian Rail Tatkal Seva) 
इन लास्ट मिनट प्लान के लिए भारतीय रेल की तत्काल बुकिंग सेवा उपलब्ध है. गौरतलब है कि यह सबसे अधिक मांग वाली सेवाओं में से एक है. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) टिकट बुकिंग के लिए 'तत्काल' और 'प्रीमियम तत्काल' का कोटा उपलब्ध करवाता है. भारतीय रेल की  तत्काल सेवा 1997 में शुरू हुई थी. इसमें यात्रा के दिन से एक दिन पहले टिकट बुक किया जा सकता है. ट्रेन की टिकटों पर तत्काल चार्ज लगता है. 

प्रीमियम तत्काल बुकिंग (Premium Tatkal Seva) 
 इस सेवा को भारतीय रेल द्वारा 2014 शुरू किया गया है. प्रीमियम तत्काल डायनामिक फेयर पॉलिसी के जरिये लोगों को टिकट उपलब्ध करवाने की सेवा है. इसमें मांग बढ़ने पर यात्रियों से अधिक कीमत और मांग कम होने पर कम कीमत वसूल की जाती है. 

30 मिनट पहले वाली बुकिंग 
एकदम लास्ट मिनट प्लान बनाने वालों के लिए भी भारतीय रेल एक खास सेवा उपलब्ध करवाती है. 2015 में शुरू की गई इस सेवा के अनुसार ट्रेन के खुलने से 30 मिनट पहले बुकिंग की जा सकती है. वहीं पांच मिनट पहले तक टिकटों की बुकिंग और कैंसल करने की अनुमति भी होती है. कोविड के दौरान यह सेवा बंद हो गई थी पर इसे भारतीय रेल ने फिर से बहाल कर दिया है. इस बार इन तरीकों को अपनाइए और स्पेशल तरीके से ट्रेन टिकट बुक (Chhath 2022 Special Train) कर त्योहार का आनंद अपनों के साथ लीजिए.  

Trending news