रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका! छोटी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका! छोटी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने

Fridge Blast: रेफ्रिजरेटर एक बेहद ही सेंसिटिव होम अप्लायंस है जिसे आप अगर नजरअंदाज करते हैं या फिर उसके साथ गलती पर गलती किए जा रहे हैं तो यह आपके लिए खतरे का संकेत है जिसे आप को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

रेफ्रिजरेटर में बड़ा धमाका! छोटी सी गलती के चक्कर में पड़ जाएंगे लेने के देने

Refridgerator Care: हम सबके घर में कोई अप्लायंस हो या ना हो लेकिन रेफ्रिजरेटर जरूर होता है क्योंकि गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम हो हमारे घर में फूड आइटम्स को सुरक्षित रखने के लिए और उन्हें लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल किया जाता है और अगर यह ना हो तो आपके फूड आइटम्स 1 से 2 दिन में खराब हो जाएंगे और आप उन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. डेयरी प्रोडक्ट्स या फिर खाने पीने की चीज है और स्नैक्स सभी को फ्रिज में रख कर आप महीनों तक सुरक्षित रख सकते हैं. यह एक बेहद ही यूज़फुल होम अप्लायंस है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रेफ्रिजरेटर को भी अच्छी खासी केयर की जरूरत होती है और अगर आप इसकी केयर नहीं करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपको हमारी बात हम आज आप लग रही है और आप इस बात को नजरअंदाज कर रहे हैं तो एक बार फिर से सोच लीजिए क्योंकि अब हम आपको जो चीज बताने जा रहे हैं वह आपकी आंखें खोल देगी. दरअसल रेफ्रिजरेटर के साथ लापरवाही करने से इसमें बड़ा धमाका हो सकता है जो इस रेफ्रिजरेटर के परखच्चे उड़ा सकता है यहां तक कि घर में मौजूद लोगों को चोट भी पहुंचा सकता है और कई बार तो यह जानलेवा भी साबित हो जाता है. अगर आप अब तक इसे लापरवाही से इस्तेमाल करते हुए आए हैं तो आज हम आपको इसके साथ की जाने वाली गलतियों और उसके परिणामों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आप रेफ्रिजरेटर ब्लास्ट से बच सकते हैं.

यह गलतियां बन सकती है खतरनाक

लेट-लतीफी से सर्विसिंग: अगर आप हर साल रेफ्रिजरेटर की सर्विसिंग नहीं करवाते हैं या फिर इसका चेकअप नहीं कर पाते हैं तो यह बात बेहद ही खतरनाक है क्योंकि रेफ्रिजरेटर को भी अन्य अप्लायंसेज की तरह सर्विस की जरूरत पड़ती है क्योंकि कई बार इस में दिक्कत आने लगती है और आपको काफी समय बाद पता चलता है और तब तक काफी देर हो जाती है. आपके साथ ऐसा ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए हम आपको रेफ्रिजरेटर की सर्विस टाइम से करवाने की सलाह देंगे क्योंकि यह भी रेफ्रिजरेटर ब्लास्ट का एक बड़ा कारण हो सकता है.

कंप्रेसर का रखरखाव: रेफ्रिजरेटर में कंप्रेसर एक बेहद ही जरूरी कॉन्पोनेंट है और इसमें किसी तरह की खराबी आने पर आप अगर इसे नजरअंदाज करते हैं तो यह खतरनाक साबित हो सकता है और कई बार तो कंप्रेसर में लीकेज वगैरह की भी समस्या आ जाती है और आप अगर इसे नजरअंदाज करते हैं और देख कर भी अनदेखा करते हैं तो यह लास्ट का कारण बन सकता है क्योंकि कंप्रेसर में बेहद ही ज्वलनशील गया से होती हैं जो स्पार्क से आग पकड़ सकती है और धमाका हो सकता है.

 

Trending news