आपका iPhone कर सकता 3D स्कैनिंग, बिल्डिंग हो या कार, सबकी बना सकता है 3D इमेज
Advertisement

आपका iPhone कर सकता 3D स्कैनिंग, बिल्डिंग हो या कार, सबकी बना सकता है 3D इमेज

Apple iPhone 3D Scanner: आपके आईफोन में ये काबलियत है कि वो किसी भी ऑब्जेक्ट को 3d स्कैन कर सकता है, हालांकि इसके बारे में चंद ही लोग जानते हैं. 

आपका iPhone कर सकता 3D स्कैनिंग, बिल्डिंग हो या कार, सबकी बना सकता है 3D इमेज

Apple iPhone 3D Scanner: आईफोन की लोकप्रियता इसके डिजाइन और इसकी कीमत की वजह से नहीं बल्कि इसमें ऑफर किए जाने वाले बेस्ट इन क्लास फीचर्स की वजह से है. दुनियाभर में आईफोन की लोकप्रियता चरम पर है. इसमें कुछ ऐसे फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जो आम फीचर्स से काफी अलग हैं. इन फीचर्स के चलते ही आईफोन हाथों हाथ बिक जाता है फिर चाहे वो कितना भी महंगा क्यों ना हो. आपको बता दें कि आईफोन के प्रो मॉडल्स में एक ऐसा फीचर होता है जो इसे दुनिया के किसी भी स्मार्टफोन से बेहतर बनाता है. 

कौन सा है ये खास फीचर 

आपको बता दें कि आईफोन के टॉप मॉडल्स में आपको कैमरा सेटअप के पास एक ब्लैक कलर का डॉट दिखाई देता है जो कैमरा जैसा ही नजर आता है. हालांकि ये ब्लैक डॉट कैमरे से अलग काम करता है. दरअसल ये ब्लैक डॉट असल में एक 3D स्कैनर है. ये 3D स्कैनर आपको आईफोन में पहले से ही अटैच करके दिया जाता है जो बहुत सारे ब्रांडेड स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता है. ये कितना जरूरी है इसका अंदाजा शायद आप ना लगा पाएं लेकिन इसका इस्तेमाल लाखों रुपये बचा सकता है. 

क्या काम करता है आईफोन का ये ब्लैक डॉट स्कैनर 

 3D स्कैनर है कई तरह के प्रोफेशंस में इस्तेमाल किया जाता है. आम आदमी के लिए शायद इसका कोई इस्तेमाल ना हो लेकिन कुछ लोगों को हर रोज इसकी जरूरत पड़ती है. आपको बता दें कि डिजाइनर और आर्टिस्ट्स के लिए ये फीचर बेहद ही काम का साबित हो सकता है साथ ही उन लोगों के लिए जो किसी तरह का स्कल्प्चर बनाते हैं. ये आपके डिजाइन या मॉडल्स को तीन डाइमेंशन्स में स्कैन कर सकता है और इसकी एक 3D इमेज तैयार कर सकता है. 

कैसे करता है काम 

इस फीचर का इस्तेमाल आप एक खास ऐप की मदद से कर सकते हैं. आपको एक बार ऐप को डाउनलोड करना है और फिर इसके बाद आपको किसी उस खास आकृति के पास जाना है जिसे आप स्कैन करना चाहते हैं. आपको धीरे-धीरे करके उस आकृति को चारों तरह से स्कैन करना है. ये काम ठीक उसी तरह से होता है जिस तरह से आप वीडियो बनाते हैं. आपको आईफोन के रियर कैमरा को ऑब्जेक्ट की तरफ पॉइंट करना है और घुमाना है. इसके बाद आईफोन में उस आकृति की 3D इमेज सुरक्षित हो जाती है. आमतौर पर आप अगर यही काम बाहर से करवाते हैं तो इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news