रिमोट से बंद होने के बाद भी बिजली खाता है AC! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें
Advertisement

रिमोट से बंद होने के बाद भी बिजली खाता है AC! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें

AC Electric Consuming: एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं रहती है लेकिन इसके बारे में पता होना आपके लिए जरूरी है नहीं तो आपकी जेब पर भारी बोझ पड़ेगा. 

रिमोट से बंद होने के बाद भी बिजली खाता है AC! हर महीने बढ़ाता है बिल, आज ही जान लें

Electric Bill: एयर कंडीशनर का इस्तेमाल गर्मियों में काफी ज्यादा बढ़ जाता है. लोग कई-कई घंटों तक लगातार इसका इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसे में अगर आपका एयर कंडीशनर अच्छी कंपनी का नहीं है तो इसकी वजह से आपके घर की बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है. हालांकि आप एक और बात नहीं जानते होंगे, दरअसल एयर कंडीशनर को ऑफ़ करने के बावजूद ये इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करता रहता है और आपको पता भी नहीं चलता है और एयर कंडीशनर बिजली का बिल बढ़ाता रहता है. ऐसे में आपको काफी समस्या होती है क्योंकि आपको लगता है कि AC बंद है जबकि असल में ऐसा नहीं होता है. 

कैसे बंद होने के बाद होती है बिजली की खपत 

अगर आपको लग रहा है कि आखिर एयर कंडीशनर के ऑफ होने के बाद भी ये लगातार चलता रहता है तो ऐसा क्यों है इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, दरअसल कई बार AC को ऑन-ऑफ करने वाला रिले स्विच पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है. ऐसे में जब आप रिमोट कंट्रोल से इसे बंद करते हैं तो आपको लगता है कि एयर कंडीशनर ऑफ हो चुका है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है. 

आउटर यूनिट करता है बिजली की खपत 

स्प्लिट एयर कंडीशनर में एक आउटर यूनिट होता है जो घर के बाहर लगाया जाता है. जब आप एयर कंडीशनर को रिमोट से ऑफ करते हैं तो एयर कंडीशनर की एलईडी लाइट ऑफ हो जाती है और आपको लगता है कि ये बंद हो चुका है, यहीं पर आपसे गलती होती है. दरअसल एयर कंडीशनर ऑफ होने के बाद भी इसमें लगातार बिजली जाती रहती है. एयर कंडीशनर के पीसीबी बोर्ड का रिले स्विच खराब हो जाने के बाद आउटर यूनिट ऑन रहता है जिसकी वजह से ये लगातार बिजली की खपत करता रहता है. 

ऐसे में अगर आप अब तक यह सोचते थे कि एयर कंडीशनर को अगर रिमोट से बंद कर दिया जाता है और यह पूरी तरह से ऑफ हो जाता है तो आप गलत है. आपको हमेशा में स्विच से ही अपना एयर कंडीशनर ऑफ करना चाहिए और तभी जाकर यह पूरी तरह से ऑफ होता है और इलेक्ट्रिक कंजूमिंग रुकती है. इलेक्ट्रिक कंजूमिंग के मामले में आपको यह बात हमेशा याद रखनी है क्योंकि ऐसा करके आप अपने घर की बिजली का बिल कम रख सकते हैं साथ ही साथ अपना मंथली बजट बिगड़ने से बचा सकते हैं.

Trending news