इस देश में बिक रहा दुनिया का सबसे महंगा iPhone, कमा रहा Apple से भी ज्यादा
Advertisement

इस देश में बिक रहा दुनिया का सबसे महंगा iPhone, कमा रहा Apple से भी ज्यादा

तुर्की में हालात बहुत खराब चल रही है और 30 दिनों में तुर्की में Apple प्रोडक्ट्स की कीमत तीन बार बढ़ गई है. इसी के साथ तुर्की अब दुनिया का सबसे महंगा आईफोन बेचने वाला देश बन गया है.

इस देश में बिक रहा दुनिया का सबसे महंगा iPhone, कमा रहा Apple से भी ज्यादा

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है, इसकी कीमत भी काफी बढ़ती जा रही है. पहले तक फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स की कीमत 600 से 700 डॉलर (50 से 60 हजार) हुआ करती थीं, लेकिन अब उनकी कीमत हजार डॉलर (80 से 90 हजार) से ज्यादा हो गई है. ऐसा इसलिए क्योंकि यह सबसे शानदार कम्यूनिकेशन डिवाइस है. इन फोन्स में कैमरा, गैमिंग कैपेबिलिटीज और कई धमाकेदार चीजें हैं. तुर्की में हालात बहुत खराब चल रही है और 30 दिनों में तुर्की में Apple प्रोडक्ट्स की कीमत तीन बार बढ़ गई है. इसी के साथ तुर्की अब दुनिया का सबसे महंगा आईफोन बेचने वाला देश बन गया है.

तुर्की में बिक रहा सबसे महंगा आईफोन
सस्ते टूरिस्ट डेस्टिनेशन की बात हो तो तुर्की का नाम आता है. लेकिन तुर्की के लोगों के लिए ऐसा नहीं है. वहां के लोगों के लिए रहना मुश्किल हो गया है. सरकार लोगों से ज्यादा टैक्स वसूल कर रही है. खाना और रहना लोगों के लिए काफी मुश्किल हो गया है. इंपोर्टेड सामान और टेक प्रोडक्ट्स की लागत में भी वृद्धि देखी गई है. 

तुर्की में आर्थिक संकट के कारण तुर्किश लीरा की वैल्यू तेजी से गिर गई है. तुर्की में अपने उत्पाद बेचने वाली ऐपल को एक महीने के भीतर कई बार कीमतों में बदलाव करना पड़ा है. नतीजतन, अगर आप तुर्की में खरीदते हैं तो 1TB स्टोरेज वाला iPhone 14 Pro Max अब दुनिया का सबसे महंगा iPhone है.

1TB स्टोरेज स्पेस वाले iPhone 14 Pro Max की कीमत संयुक्त राज्य अमेरिका में $1,599 (1.3 लाख रुपये) है. तुर्की में इसकी कीमत $3,273 (2.7 लाख रुपये) है. लेकिन इस राशि का केवल $ 1,636 ही Apple को जाता है. बाकी पैसा टैक्स के रूप में तुर्की सरकार के पास जाता है. सरकार स्मार्टफोन से बहुत अधिक कर राजस्व एकत्र करती है.

Trending news