इन्वर्टर को घर में सिर्फ यहीं पर क्यों रखना है जरूरी? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान
Advertisement

इन्वर्टर को घर में सिर्फ यहीं पर क्यों रखना है जरूरी? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Inverter Placing: इन्वर्टर को घर के किसी भी हिस्से में लापरवाही से रखते हैं तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ये आपके और आपकी फैमिली के लिए बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. 

इन्वर्टर को घर में सिर्फ यहीं पर क्यों रखना है जरूरी? अब कर रहे थे गलती तो हो जाएं सावधान

Inverter Tips: इन्वर्टर आजकल हर घर में बेहद ही जरूरी हो गया है और इसके पीछे बड़ी वजह है बिजली की कटौती. अगर बार-बार बिजली जाने की समस्या बनी रहती है तो जाहिर सी बात है इन्वर्टर की जरूरत पड़ेगी ही. साथ ही गर्मी का मौसम भी है ऐसे में तो सवाल ही नहीं उठता है कि आप बिना इन्वर्टर के रह सकें. अगर आप अपने घर में भी इन्वर्टर इस्तेमाल करते हैं तो शायद आपको इससे जुड़ी एक बेहद ही जरूरी बात पता नहीं होगी. दरअसल कुछ लोग कहीं पर भी अपने घर में इन्वर्टर रख लेते हैं, हालांकि ऐसा करना काफी खतरनाक साबित होता है. शायद आप भी इस बारे में नहीं जानते होंगे. अगर आप इस बारे में जानना चाहते हैं तो हम इसके बारे में विस्तार से आपको बताने जा रहे हैं.    

आखिर क्यों खतरनाक हो सकता है इन्वर्टर

जैसा कि आप जानते हैं कि हर इन्वर्टर में एक हैवी ड्यूटी बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है. बैटरी जब लगातार काम करती है तो इसके अंदर से कुछ जहरीली गैसें निकलती हैं जो इंसानी सेहत के लिए बेहद ही खतरनाक साबित होती हैं. इन्वर्टर का इस्तेमाल जैसे-जैसे होता है वैसे ही इसकी बैटरी से यह गैसें भी बाहर निकलती रहती हैं और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते रहती हैं. ये गैसें ज्वलनशील भी होती हैं ऐसे में आपके घर में आग भी लग सकती है. 

आखिर कहां पर रखना चाहिए इन्वर्टर 

अगर आप जहरीली और ज्वलनशील गैसों से अपने घरवालों को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इन्वर्टर की बैटरी को हमेशा बालकनी या फिर किसी वेन्टीलेटेड एरिया में रखना चाहिए, ऐसा करने से जहरीली गैसें घर के बाहर निकल जाती हैं और घर के अंदर नहीं पहुंच पाती हैं. आपको भी कभी भी घर के अंदर इन्वर्टर की बैटरी को नहीं रखना चाहिए. ऐसे में आपको खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख पाएंगे. 

Trending news