जानें क्यों डेस्कटॉप के CPU को इस डायरेक्शन में नहीं रखना चाहिए? आप भी तो नहीं कर रहे गलती
Advertisement
trendingNow11909850

जानें क्यों डेस्कटॉप के CPU को इस डायरेक्शन में नहीं रखना चाहिए? आप भी तो नहीं कर रहे गलती

CPU Care: इस डायरेक्शन में आप अगर अपने डेस्कटॉप का सीपीयू रखते हैं तो यकीन मानिए, ऐसा करना आपको हजारों रुपये की चपत लगा सकता है. 

जानें क्यों डेस्कटॉप के CPU को इस डायरेक्शन में नहीं रखना चाहिए? आप भी तो नहीं कर रहे गलती

CPU Placing Tips: अगर आप डेस्कटॉप पर गेमिंग करते हैं या फिर वीडियो एडिटिंग करते हैं, तो आपको अपने लैपटॉप के सीपीयू का खास ध्यान रखना पड़ता है. दरअसल ऐसा ना करने पर कंप्यूटर का सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) ठीक तरह से काम नहीं करता है और आप अपने डेस्कटॉप को ठीक तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. कई बार ये खराब भी हो जाता है. आपको बता दें कि सीपीयू को फिट रखने में इसकी पोजीशन का भी जरूरी हाथ है. अगर आप डेस्कटॉप के सीपीयू को सही पोजीशन में नहीं रखते हैं तो ये ठीक तरह से काम नहीं करता है. अगर आप इसे रखने की सही पोजीशन के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

टेंप्रेचर मैनेजमेंट है बेहद जरूरी 

सीपीयू बहुत अधिक सक्रियता के दौरान गर्म हो जाता है. इसकी वजह से परफॉर्मेंस प्रभावित हो सकती है, इतना ही नहीं इसकी लाइफ भी कम हो सकती है. ऐसे में सीपीयू के पिछले हिस्से में सिस्टम कूलिंग सिस्टम फैंस दिए जाते हैं. 

किस डायरेक्शन में रखना चाहिए डेस्कटॉप का सीपीयू 

सीपीयू को ठीक वेंटिलेटेड स्थान पर रखना चाहिए ताकि उसके चारों ओर हवा की स्वतंत्रता हो सके और उसका तापमान नियंत्रित रहे. सीपीयू को अन्य उपकरणों जैसे कि मॉनिटर, वॉल आदि से पर्याप्त दूरी पर रखें. ऐसा नहीं किया जाता है तो सीपीयू को सही तरह से वेंटिलेशन नहीं मिलेगा और ये जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाएगा. सीपीयू के पास केबल्स नहीं होने चाहिए इतना ही नहीं सीपीयू के पास कूलिंग सिस्टम को सही तरीके से चलाने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए.  केस के अंदर एक्सट्रा फैंस या कूलिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल करना भी तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. कुल मिलाकर सीपीयू को ऐसी जगह पर नहीं रखना चाहिए जहां वेंटिलेशन ना मिले. अगर आप बताए गए डायरेक्शन पर सीपीयू को प्लेस करते हैं तो यकीन मानिए इसमें कोई समस्या नहीं आएगी. आपको सालों साल इसपर कोई भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ने वाली है.  

Trending news