रात में Wifi राउटर 'ऑन' रख कर सोते हैं? आज ही हो जाएं सावधान, देर की तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

रात में Wifi राउटर 'ऑन' रख कर सोते हैं? आज ही हो जाएं सावधान, देर की तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Wifi Router: वाईफाई राउटर तेजी से हर घर की जरूरत बनता जा रहा है, लेकिन इसका सही इस्तेमाल कैसे करना है शायद इस बारे में कोई भी नहीं जानता है जिस वजह से बड़ी समस्या हो जाती है. 

रात में Wifi राउटर 'ऑन' रख कर सोते हैं? आज ही हो जाएं सावधान, देर की तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Wifi Using Tips: अगर आपके घर में भी वाईफाई लगा हुआ है जाहिर सी बात है आप 24 घंटे इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं और फिल्में और गेम भी डाउनलोड कर सकते हैं. वाईफाई की बदौलत आप हाई स्पीड में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं. वाईफाई आपको हाई स्पीड में इंटरनेट चलाने की सहूलियत देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर वक्त वाईफाई का इस्तेमाल करने से आपको आगे चलकर काफी समस्या हो सकती है और इसका कारण है वाईफाई का राउटर. कुछ लोग ऐसे हैं जो अपने घर में पूरा दिन और फिर रात में भी वाईफाई राउटर का इस्तेमाल करते रहते हैं, इसकी वजह से कुछ समस्याएं होती है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. अगर आपके घर में भी रात के समय वाईफाई राउटर चलता रहता है तो आज आपको यह खबर पढ़नी चाहिए क्योंकि इससे काफी नुकसान होते हैं.

रातभर वाईफाई राउटर चलने से क्या होता है नुकसान

नींद चली जाने का रहता है खतरा : आपको बता दें कि वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे कई तरह की समस्याएं हो सकती है. दरअसल वाईफाई राउटर चलने से जो रेडिएशन निकलता है वह आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है. जिस घर में रात भर वाईफाई चलता रहता है वहां पर कई सारे सदस्यों को नींद से जुड़ी हुई समस्याएं हो सकती हैं जो बेहद ही आम है लेकिन लोग इसके बारे में समझ नहीं पाते हैं. आपको बता दें कि अगर लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो जिस स्थान पर वाईफाई राउटर लगा है वहां पर रात में सोने वाले शख्स को इनसोम्निया की समस्या हो सकती है जिसमें शख्स को नींद नहीं आती है और उसे दवाई लेने की जरूरत पड़ती है. नींद ना आने की यह समस्या आगे चलकर काफी गंभीर हो सकती है ऐसे में आज हम आपको रात के समय में वाईफाई राउटर बंद कर देना चाहिए.

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन से बीमारियों का खतरा : आपको बता दें कि वाईफाई राउटर अगर रात भर चलता रहता है तो इससे निकलने वाला इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन आगे चलकर शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता है. इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन की वजह से शरीर में कुछ ऐसी बीमारियां जन्म ले सकते हैं जो बेहद ही खतरनाक है और इनसे आपका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है. अगर आप इन बीमारियों से खुद को बचाए रखना चाहते हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि एक बार इस्तेमाल खत्म होने के बाद वाईफाई राउटर को बंद कर देना चाहिए. लोगों को उसके बारे में जानकारी नहीं होती लेखन ऐसा असल में होता है ऐसे में आपको आगे से सावधानी बरतनी चाहिए.

Trending news