क्या आप जानते हैं चार्जर का असली राज, आखिर इस रंग में ही क्यों तैयार करती है कंपनी, चौंकाने वाली है वजह
Advertisement
trendingNow11577667

क्या आप जानते हैं चार्जर का असली राज, आखिर इस रंग में ही क्यों तैयार करती है कंपनी, चौंकाने वाली है वजह

Smartphone Charger: सिर्फ दो ही रंगों में चार्जर होने के पीछे एक बड़ी वजह है और आपको अगर इस बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बारे में विस्तार से बता देते हैं.

क्या आप जानते हैं चार्जर का असली राज, आखिर इस रंग में ही क्यों तैयार करती है कंपनी, चौंकाने वाली है वजह

Charger Color: आपने देखा होगा कि चाहे आप कोई भी स्मार्ट फोन क्यों ना इस्तेमाल करें उसका चार्जर हमेशा काले या सफेद रंग में ही होता है, लोगों को यह बात मामूली लग सकती है लेकिन असल में इसके पीछे एक बड़ी वजह है. चार्जर चाहे महंगे स्मार्टफोन का हो या सस्ते स्मार्टफोन का लेकिन उनका कलर हमेशा काला या सफेद ही होता है. शायद आपने कभी यह बात नोटिस नहीं की होगी लेकिन ऐसा करने के पीछे एक बड़ी वजह है और हर कंपनी को यह बात पता है इसीलिए हर कंपनी का चारजर सिरोही रंगों में लांच किया जाता है. अगर आपको इसके बारे में कोई अंदाजा नहीं है तो आज हम आपको इस खबर में बताने जा रहे हैं.

क्या है चार्जर का बड़ा राज 

स्मार्टफोन चार्जर का एक बड़ा राज है जिस पर से आज हम पर्दा उठाने जा रहे हैं, दरअसल इसमें सिर्फ दो ही रंगों में तैयार किया जाता है एक काला और एक सफेद और ऐसा करने के पीछे एक बहुत बड़ी वजह है. दरअसल काले रंग में चार्जर बनाने का मकसद यह है कि यह रंग गर्मी को अपने अंदर ही खींच लेता है और चार्जर को नुकसान से बचा लेता है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां इसे काले रंग में तैयार करती हुई आई है और कई सालों तक इसी रंग में चार्जर को तैयार किया जाता रहा है.

अब बदल चुका है चार्जर का कलर

जहां पहले चार्जर काले रंग के बनाए जाते थे अब वही इनका रंग सफेद कर दिया गया है और इसके पीछे भी एक खास वजह है. दरअसल काले रंग के चार्जर कई बार आंखों से ओझल हो जाते थे वही सफेद रंग का चार्जर आसानी से विजिबल रहता है और रात के समय पर भी इसे आसानी से तलाशा जा सकता है. अगर किसी और रंग में चार्जर बनाया जाता है तो उसमें यूजर्स को काफी समस्या होती है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी सिर्फ दो ही रंगों में इन्हें तैयार करती है फिर चाहे भारतीय मार्केट हो या फिर विदेशी मार्केट हर जगह इसी कांसेप्ट को फॉलो किया जाता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news