WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं करेगा आपकी जासूसी, लॉक कर सकेंगे अपनी चटपटी Chats
trendingNow11697648

WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं करेगा आपकी जासूसी, लॉक कर सकेंगे अपनी चटपटी Chats

WhatsApp New Feature: अब प्लेटफॉर्म यूजर्स को अधिक गोपनीयता दे रहा है और एक नई सुविधा पेश की गई है जिससे आप अपनी चैट को अलग-अलग लॉक कर सकते हैं और उन्हें ताक-झांक करने वाली नजरों से छिपा सकते हैं.

WhatsApp New Feature: अब कोई नहीं करेगा आपकी जासूसी, लॉक कर सकेंगे अपनी चटपटी Chats

WhatsApp में एक विशेषता है जो आपको एप्लिकेशन को पासवर्ड से लॉक करने की अनुमति देती है, लेकिन क्या होगा यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से कुछ विशिष्ट चैट को छिपाना चाहते हैं जो आपके फोन तक पहुंच सकता है? अब तक, वह चैट स्टोर करना ही एकमात्र विकल्प था, लेकिन वह बहुत सुरक्षित या उपयोगी नहीं था. लेकिन अब प्लेटफॉर्म यूजर्स को अधिक गोपनीयता दे रहा है और एक नई सुविधा पेश की गई है जिससे आप अपनी चैट को अलग-अलग लॉक कर सकते हैं और उन्हें ताक-झांक करने वाली नजरों से छिपा सकते हैं.

वॉट्सएप अब चैट लॉक फीचर को अपना रोलआउट कर रहा है. यह फीचर यूजर्स को अपनी चैट को पासवर्ड का उपयोग करके लॉक करने और इसे दूसरों से छिपाए रखने की क्षमता प्रदान करता है. इस नई सुविधा का उद्देश्य यह है कि यूजर्स को ऐप के भीतर अपनी गोपनीयता और सुरक्षा पर अधिक नियंत्रण मिले. वॉट्सएप बताता है कि चैट लॉक यूजर्स को उनकी सबसे निजी चैट को एक अलग फोल्डर में ट्रांसफर करेगा, जिसका उपयोग केवल उनके डिवाइस पासवर्ड या बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण जैसे फिंगरप्रिंट के माध्यम से किया जा सकेगा.

इस तरह, चाहे किसी और के पास भी उनके फोन की पहुंच हो, उन्हें लॉक किए गए चैट की सामग्री को देखने की अनुमति नहीं होगी. इसके अलावा, यह सुविधा चैट प्रेषक के नाम और लॉक चैट के नोटिफिकेशन में संदेश पूर्वावलोकन को भी छिपा देगी.

कैसे करें WhatsApp chat lock

चैट लॉक फीचर वह नई पहल है जिसके माध्यम से वॉट्सएप अपने यूजर्स को अधिक गोपनीयता सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयास कर रहा है. इस फीचर के साथ, वॉट्सएप अपने यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, एन्क्रिप्टेड बैकअप, गायब संदेश, स्क्रीनशॉट ब्लॉकिंग और अन्य गोपनीयता सुरक्षा सुविधाएं भी प्रदान करता है. वॉट्सएप कंपनी ने बताया कि यह सभी प्रयासों का एक हिस्सा है जो यूजर्स को अपने मैसेज को प्राइवेट और सुरक्षित रखने में मदद करें.

To enable Chat Lock on WhatsApp:
- आपके Android या iOS डिवाइस पर वॉट्सएप को लेटेस्ट वर्जन में डाउनलोड या अपडेट करें.
- वॉट्सएप ऐप को खोलें और उस विशेष चैट पर जाएं जिसे आप लॉक करना चाहते हैं.
- संपर्क या ग्रुप के प्रोफ़ाइल पिक्चर पर टैप करें.
- मेनू में आपको 'चैट लॉक' नामक एक नया विकल्प दिखेगा, उस पर टैप करें.
- चैट लॉक को सक्षम करें और अपने फोन पासवर्ड या बायोमेट्रिक डेटा (जैसे कि फिंगरप्रिंट या चेहरे से पहचान) का उपयोग करके प्रमाणित करें.

Trending news