WhatsApp ने दिया जोरदार झटका! 23 लाख से ज्यादा यूजर्स को किया Ban, जानिए क्या थी वजह
Advertisement
trendingNow11465624

WhatsApp ने दिया जोरदार झटका! 23 लाख से ज्यादा यूजर्स को किया Ban, जानिए क्या थी वजह

WhatsApp ने भारतीय यूजर्स को जोरदार झटका दिया है. वॉट्सएप ने अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स को बैन कर दिया है. आइए जानते हैं क्यों...

 

WhatsApp ने दिया जोरदार झटका! 23 लाख से ज्यादा यूजर्स को किया Ban, जानिए क्या थी वजह

WhatsApp ने नई रिपोर्ट में खुलासा किया है कि उसने अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा फर्जी अकाउंट्स को बैन कर दिया है. इन अकाउंट्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक जिम्मेदारियां डालने के लिए संशोधित किया गया है. वॉट्सएप के बताया कि उन्होंने 1 अक्टबर से 31 अक्टूबर के बीच 23,24,000 वॉट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है और इनमें से 8,11,00 अकाउंट्स को एक्टिव फॉर्म से प्रतिबंधित कर दिया गया.

शिकायत पर लिया एक्शन

भारत में वॉट्सएप के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं. कंपनी को भारत में 701 शिकायतें मिलीं और एक्शन के रिकॉर्ड 34 थे. वॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने अक्टूबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, वॉट्सएप ने अक्टूबर के महीने में 2.3 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

एडवांस्ड आईटी नियम 2021 के तहत, 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले प्रमुख डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगीय इस बीच, खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट की दिशा में कदम उठाते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने 'डिजिटल नागरिक' के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है.

संशोधन यूजर्स को ऐसा कंटेंट अपलोड करने से रोकने के लिए उचित प्रयास करने के लिए मध्यस्थों पर कानूनी दायित्व डालते हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news